Move to Jagran APP

वेंडिंग जोन में अब दुकान नहीं सिर्फ जगह देगा नगर निगम Bareilly News

जो नए वेंडिंग जोन प्रस्तावित हुए हैं वहां नगर निगम कोई पोर्टेबल शॉप (खोखा ठेला इत्यादि) नहीं देगा। सिर्फ जगह मुहैया कराएगा।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 10:04 AM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 10:39 PM (IST)
वेंडिंग जोन में अब दुकान नहीं सिर्फ जगह देगा नगर निगम Bareilly News
वेंडिंग जोन में अब दुकान नहीं सिर्फ जगह देगा नगर निगम Bareilly News

बरेली, जेएनएन : इंद्रा मार्केट वेंडिंग जोन में हेराफेरी पर बड़ा बखेड़ा होने के बाद अब नगर निगम फूंककर कदम रख रहा। जो नए वेंडिंग जोन प्रस्तावित हुए हैं, वहां नगर निगम कोई पोर्टेबल शॉप (खोखा, ठेला इत्यादि) नहीं देगा। सिर्फ जगह मुहैया कराएगा। वेंडिंग जोन निर्धारण को लेकर टाउन वेंडिंग जोन कमेटी की बैठक में यह फैसला हुआ। इंद्रा मार्केट में बने वेंडिंग जोन पर यथा स्थिति रखने का निर्णय हुआ, जब तक कि सिटी मजिस्ट्रेट की अंतिम रिपोर्ट नहीं आएगी।
नगर निगम में नगर आयुक्त सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में टीवीसी की बैठक हुई। बैठक में पहले से चिन्हित किए गए 24 वेंडिंग जोन की स्थिति पर चर्चा हुई। सदस्यों से सुझाव मांगे गए। इस पर उन्होंने आठ से अधिक स्थानों पर आपत्ति जताई, जबकि शेष स्थानों पर वेंडिंग जोन के लिए हामी भरी। इससे जिले में पंजीकृत 1218 वेंडरों को वेंडिंग जोन में जगह मिलने की आस बंधी है।

loksabha election banner

यहां नहीं बनेगा वेंडिंग जोन

  • मालगोदाम से चौपुला के बीच।
  • एलन क्लब सब्जी मंडी
  • चौपुला से सिटी स्टेशन हनुमान मंदिर।
  • अक्षर विहार तालाब के पास
  • जीआरएम स्कूल
  • चौकी चौराहा के पास
  • सेटेलाइट बस अड्डा
  • गांधी उद्यान से जिला उद्योग केंद्र की दीवार के साथ

(स्मार्ट सिटी परियोजना में कार्य किए जाने हेतु निरस्त किया गया)

यहां बनेंगे वेंडिंग जोन
शहर में बने सभी फ्लाईओवर जैसे श्यामगंज, चौधरी तालाब फाटक, कुदेशिया फाटक, बदायूं रोड पर फ्लाईओवर और किला पुल के नीचे वेंडिंग जोन बनेगा। इसके अतिरिक्त कटरा चांद खां, सिंधुनगर गेट के सामने, थाना प्रेमनगर से सीआइ पार्क, आइवीआरआइ से डेलापीर तक, माली की पुलिया, रामपुर रोड मिनी बाईपास तिराहे के पास, मॉडल टाउन कुष्ठ आश्रम के पास, इस्लामिया इंटर कॉलेज से बोर्ड ऑफिस के गेट तक, परसाखेड़ा में रोड नंबर एक, दो, तीन पर वेंडिंग जोन बनाने पर सहमति बनी, जबकि मथुरापुर और नंदौसी पर निर्णय प्रतीक्षारत रखा गया है।

सड़क के एक ही तरफ बनेगा वेंडिंग जोन
वेंडिंग जोन सड़क के एक ही तरफ बनेगा। वहां पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, स्मार्ट कम्युनिटी टॉयलेट बनाए जाएंगे। इसके साथ ही वेंडिंग जोन बनाने से पहले संबंधित विभाग की एनओसी ली जाएगी। इसके तहत आइवीआरआइ और इस्लामिया कॉलेज से अनापत्ति लेने पर सहमति बनी।

अतिक्रमण हटाने को गठित की कमेटी
वेंडिंग जोन में अतिक्रमण होने पर उसे हटाने और पुर्नस्थापित करने को सीएमएम की टीम गठित हुई, जिसमें यातायात पुलिस, अपर नगर मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी प्रथम, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, डूडा के नामित प्रतिनिधि मनोरमा सिंह को शामिल किया गया है।

कभी भी खत्म किया जा सकता है वेंडिंग जोन
तय हुआ कि नगर निगम किसी भी वेंडिंग जोन को कभी भी खत्म कर सकता है। ऐसी स्थिति बनने पर वहां बैठने वाले वेंडर को दूसरी जगह दी जाएगी। इसी तरह जिला अस्पताल से हटाए वेंडरों को किसी वेंडिंग जोन में जगह दी जाएगी। नगर निगम की खाली भूमि पर वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे।

इंद्रा मार्केट वेंडिंग जोन पर हुआ था विवाद
इंद्रा मार्केट वेंडिंग में दुकानों के वितरण पर बड़ा बखेड़ा हुआ था। आरोप था कि एक पार्षद व व्यापारी नेता ने पोर्टेबल दुकानें दिलवाने के बदले एक शख्स को रुपये दिलाए। जांच हुई, जिसके बाद मुकदमा दर्ज कराया तो पार्षदों ने नगर निगम में जमकर प्रदर्शन किया था। अभी भी विवाद चल रहा।

प्रथम चरण में पांच वेंडिंग जोन बनेंगे : अपर नगर आयुक्त 

अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति सिंह ने कहा क‍ि शहर में वेंडिंग जोन बनाने को लेकर नगर आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें वेंडिंग जोन और नो वेडिंग जोन बनाने पर सहमति बनी है। प्रथम चरण में पांच वेंडिंग जोन बनेंगे। अगले 15 दिन में इनके स्थानों का निर्धारण हो जाएगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.