Move to Jagran APP

1 या 786... अब सभी वीवीआइपी नंबरों की नीलामी करेगा परिवहन विभाग

परिवहन विभाग में नए वित्तीय वर्ष से लागू होने वाली सीरीज में वाहनों के वीवीआइपी रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए नीलामी व्यवस्था शुरू कर दी है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 03:27 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 03:27 PM (IST)
1 या 786... अब सभी वीवीआइपी नंबरों की नीलामी करेगा परिवहन विभाग
1 या 786... अब सभी वीवीआइपी नंबरों की नीलामी करेगा परिवहन विभाग

जेएनएन, बरेली : क्या आप भी अपनी बाइक, कार या किसी और वाहन में वीवीआइपी रजिस्ट्रेशन नंबर जैसे 0001 या फिर 786 के लिए क्रेजी हैं? अपना क्रेज पूरा के लिए महज परिवहन विभाग की ओर से एकमुश्त तय शुल्क अदा करना ही काफी नहीं होगा। बल्कि वीवीआइपी नंबर हासिल करने के लिए आपको मोटी रकम अदा करनी पड़ सकती है। दरअसल, परिवहन विभाग में नए वित्तीय वर्ष से लागू होने वाली सीरीज में वाहनों के वीवीआइपी रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए नीलामी व्यवस्था शुरू कर दी है। नए वित्तीय वर्ष के पहले हफ्ते में 'सीपी' सीरीज से वीआइपी नंबरों की नीलामी शुरू होगी। एक सीरीज में करीब 320 नंबर अति विशिष्ट या विशिष्ट कैटेगरी में आते हैं।

loksabha election banner

फिलहाल चल रही 'सीएन' सीरीज

बरेली आरटीओ में शनिवार तक 'सीएन' सीरीज के नौ हजार सात सौ के करीब वाहनों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। चूंकि रविवार को छुïट्टी है, ऐसे में सोमवार यानी एक अप्रैल को भी 'सीएन' सीरीज के ही वाहनों के रजिस्ट्रेशन होंगे। ऐसे में माना जा रहा कि पहले हफ्ते में ही सीएन सीरीज के साथ वाहनों की नीलामी शुरू होगी।

अभी तक अधिकतम 15 हजार शुल्क

परिवहन विभाग में अभी तक अति आकर्षक या आकर्षक वाहनों के रजिस्ट्रेशन (पंजीयन) नंबर हासिल करने के लिए शुल्क के चार खंड थे। इनका शुल्क पंद्रह हजार रुपये, साढ़े सात हजार, छह हजार और तीन हजार रुपये तय था। अब नीलामी के बाद बोली हजारों से बढ़कर लाख की श्रेणी में आ सकती है।

ऑनलाइन आवेदन में सात दिन का समय

परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन सर्विस ऑप्शन पर जाकर फैंसी नंबर बुकिंग के जरिए नीलामी की ऑनलाइन प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कुल सात दिन का समय ई-ऑक्शन या नीलामी के लिए होगा। पूरी प्रक्रिया में तीन से कम होने पर अगले सात दिनों तक ई-नीलामी दोबारा होगी। इसमें भी आवेदक तीन से कम होने पर सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले के नाम नंबर अलॉट कर दिया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

परिवहन विभाग में सीपी सीरीज के साथ वीवीआइपी नंबरों की नीलामी प्रक्रिया शुरू होगी। पारदर्शी व्यवस्था के लिए सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। - आरपी सिंह, एआरटीओ, बरेली मंडल  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.