बरेली, जेएनएन : जंक्शन के बाद अब इज्जतनगर रेलवे स्टेशन भी वाई-फाई हो गया है। रेलटेल के जरिए स्टेशन पर रेलवायर के लगे सिस्टम में वाई-फाई स्पीड अच्छी और कनेक्टिंग प्रोसेस आसान है। इसकी एक वजह यहां अभी कम मुसाफिरों का आवागमन है।

यहां वाई-फाई का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को स्मार्टफोन में वाई-फाई मोड ऑन करना होगा। इसके बाद वाई-फाई नेटवर्क में रेलवायर का चयन करें। रेलवायर नेटवर्क स्मार्ट फोन स्क्रीन पर दिखाई देगा।

यहां आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिस फोन पर आप वाई-फाई चाहते हैं। इसके साथ ही ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) का कॉलम बना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करते ही एक संदेश (एसएमएस) आपके मोबाइल नंबर पर आएगा। इसमें ओटीपी रोगा।

रेलवॉयर के होम पेज में ओटीपी के कॉलम में आए न्यूमेरिक कोड को दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके भी स्मार्ट फोन में हाईस्पीड वाई-फाई बिल्कुल मुफ्त शुरू हो जाएगा। जंक्शन पर जहां आधे घंटे में वाई-फाई नेटवर्क खुद ही खत्म हो जाता है। वहीं, इज्जतनगर रेलवे स्टेशन पर फिलहाल इसकी मियाद तय नहीं है। यहां निश्शुल्क वाई-फाई नेटवर्क का मजा पूरे समय ले सकते हैं।

मुख्यालय से जीआरपी पर रहेगी नजर 

जीआरपी भी अब मुख्यालय के अफसरों की नजर में रहेगी। इसके लिए सभी जीआरपी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। बरेली जंक्शन जीआरपी पर भी सोमवार को सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। एक कैमरा जीआरपी प्रांगण कवर करते हुए जीआरपी इंस्पेक्टर रूम की तरफ को है। वहीं, दूसरा सीसीटीवी कैमरा मुंशियाने में लगाया गया है। इससे शिकायत के लिए आने वाले फरियादियों और पुलिसकर्मियों के उनके साथ बर्ताव पर नजर रखी जा सकेगी। सीसीटीवी कैमरों से मॉनीटरिंग स्थानीय थाने के साथ ही ऑनलाइन सिस्टम से सीधे मुख्यालय में होगी। जीआरपी अधिकारियों का मानना है कि सीसीटीवी कैमरे लग जाने की वजह से पुलिकर्मियों के रवैये में काफी सुधार आएगा और वे ज्यादा सजगता के साथ ड्यूटी करेंगे।

नाइट विजन के साथ ऑडियो रिकॉर्डिग

जीआरपी पर लगे सीसीटीवी कैमरे अच्छी कंपनी और उच्च गुणवत्ता के हैं। इनमें नाइट विजन क्षमता के साथ ही ऑडियो रिकॉर्डर भी है। ऐसे में पुलिस और शिकायतकर्ता के बीच क्या बात हुई, मुख्यालय में बैठे-बैठे इस बात का पता भी चल जाएगा।

Posted By: Abhishek Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप