Move to Jagran APP

तीन तलाक पर मुस्लिम पुरुष भ्रम में और महिलाएं जागरूकः निदा खान

निदा खान ने कहा कि तीन तलाक पर अब मुस्लिम समाज की महिलाएं जागरूक हो रही हैं। मुस्लिम पुरुष समझते हैं कि तीन तलाक उनका कानून है जोकि भ्रम है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 10:30 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 09:11 AM (IST)
तीन तलाक पर मुस्लिम पुरुष भ्रम में और महिलाएं जागरूकः निदा खान

सम्भल (जेएनएन)। तीन तलाक और हलाला के खिलाफ आवाज उठा रहीं बरेली की निदा खान ने कहा कि वह खुद इसकी पीडि़त हैं और इसके खिलाफ आवाज बुलंद कर रही हैं। बताया कि अब मुस्लिम समाज की महिलाएं जागरूक भी हो रही हैं। मुस्लिम पुरुष समझते हैं कि तीन तलाक उनका नियम कानून है जो एक भ्रम है। बोलीं, केंद्र में बिल अटका हुआ है। अच्छे काम का निर्णय आने में देर है लेकिन अंधेर नहीं है। उनकी इस लड़ाई में मायके वाले और समाज उनके साथ हैं। 

loksabha election banner

निदा खान अखिल भारतीय वैश्य फेडरेशन की ओर से रविवार को मिनी मैराथन में हिस्सा लेने आईं थीं। दौड़ का आगाज पालिकाध्यक्ष इंदु रानी, बरेली की तीन तलाक पीडि़ता निदा खान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ फाउंडेशन की ब्रांड एंबेसडर सोनी चौरसिया बनारस, पर्वतारोही ज्ञान नन्दनी, योजना गुप्ता आदि ने संयुक्त रूप से मशाल रोशन करके किया। हजारों की संख्या में लोगों ने सड़क पर दौड़ कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। कत्थक नृत्यांगना सोनी चौरसिया ने मशाल हाथ में लेकर दौड़ की शुरुआत की। कार्यक्रम के अंत में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी गई। 

बेटी पढ़ेगी तो समाज होगा शिक्षित : सोनी चौरसिया 

बनारस से आईं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ फाउंडेशन की ब्रांड एम्बेसडर और कत्थक नृत्यांगना सोनी चौरसिया ने कहा कि ऐसे आयोजन समाज को जागरूक करने के लिए जरूरी हैं, बेटियों को आगे बढ़ाएं, वक्त आ गया है बेटा-बेटी में भेदभाव छोड़ें। पर्वतारोही ज्ञान नन्दनी ने कहा कि लड़कियों को हर कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर आगे आना चाहिए। बेटियां खुद को असहाय न समझें, मुसीबतों का सामना करें।

हलाला में फंसाने की धमकी देने का आरोप

सम्भल कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला मियां सराय निवासी युवक ने पत्नी पर तलाक और हलाला के नाम पर मुकदमे में फंसाने की धमकी देने का आरोप लगाया है। साथ ही बताया कि ससुराल पक्ष के लोग समझौता करने के लिए पांच लाख रुपये मांग रहे हैं। पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजकर युवक ने पत्नी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। संभल के मुहल्ला हातिम सराय निवासी एक युवक का निकाह छह माह पहले मुहल्ला मियां सराय की युवती से हुआ था। तीन माह पहले दोनों में विवाद हो गया। महिला मायके में रहने लगी। अब महिला के पति का आरोप है कि पत्नी पांच लाख रुपये की मांग कर रही है। समझौते के नाम पर डेढ़ लाख रुपये की रकम हड़प ली। इसके बाद भी लगातार तीन तलाक और हलाला के मुकदमे में फंसाने की धमकी दी जा रही है। 

किसी बेकसूर को फंसवाना नहीं चाहती

सम्भल के मियां सराय निवासी युवक की पत्नी ने खुद को बेगुनाह बताया। उनका कहना है कि ससुराल पक्ष के लोग आए दिन मारपीट करते थे। पति तलाक देने की धमकी देता है। यह भी कहा है कि मैं अपने पति के साथ रहने को तैयार हूं। रविवार को इस मामले को लेकर सम्भल में डॉ. समीना ने प्रेसवार्ता की। उन्होंने कहा कि युवक को उसकी पत्नी, मेरे नाम पर हलाला के केस में फंसाने की धमकी दे रही है। युवती सही नहीं है। मैं किसी बेकसूर को फंसवाना नहीं चाहती। समीना ने सीओ सुदेश कुमार से भी शिकायत की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.