Move to Jagran APP

दुनियाभर में सुन्नी मुसलमानों के इस बड़े शरई मसले का उर्से रजवी में निकला हल

कंजुल ईमान फाउंडेशन एवं इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी लखनऊ के लेक्चरर ने एक ऐसी खोज की है, जिसकी वजह से बड़ा शरई मसला हल हो जाएगा।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 03:38 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 02:40 PM (IST)
दुनियाभर में सुन्नी मुसलमानों के इस बड़े शरई मसले का उर्से रजवी में निकला हल
दुनियाभर में सुन्नी मुसलमानों के इस बड़े शरई मसले का उर्से रजवी में निकला हल

बरेली[वसीम अख्तर]। कंजुल ईमान फाउंडेशन एवं इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी लखनऊ के लेक्चरर ने एक ऐसी खोज की है, जिसकी वजह से बड़ा शरई मसला हल हो जाएगा। आला हजरत के मानने वाले दुनियाभर में नमाज के दौरान लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने लगेंगे, जिस पर बरेलवी मरकज से रोक लगी हुई है। रुढ़की के इंजीनियर के सहयोग से खोजे गए इस तरीके को उर्स के दौरान बरेलवी उलमा के सामने पेश कर दिया गया है।

loksabha election banner

आला हजरत ने फरमा दिया था मना

सुन्नी बरेलवी मुसलमान मुल्क में रहते हो या मुल्क से कहीं बाहर, वे नमाज में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं करते। इसलिए क्योंकि इसके लिए आला हजरत ने मना फरमा दिया था। इस बात का जिक्र मुफ्ती आजम हिंद मुस्तफा रजा खां कादरी ने अपनी किताब 'अल कौलुल अजहर बिल इक्तेदा-ए-लाउडस्पीकरÓ में किया है। बताया है कि माइक की ध्वनि वास्तविक ध्वनि नहीं है। अगर इमाम लाउडस्पीकर पर नमाज पढ़ाता है तो उसकी अपनी आवाज नहीं रहती। लिहाजा, लाउडस्पीकर पर नमाज जायज नहीं होगी। ऐसे में अजान, तकरीर, खुतबे में तो लाउडस्पीकर का इस्तेमाल होता है लेकिन नमाज में लाउडस्पीकर बंद कर दिया जाता है। यह मसला दुनियाभर में सुन्नी उलमा से सवाल व जवाब का सबब बना हुआ है। अब आकर पहली बार इस मसले पर आला हजरत के उर्स में अहम रिसर्च सामने आई है।

इंजीनियर ने पेश किया यह तरीका

इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी लखनऊ में इलेक्ट्रीकल एवं इंजीनियङ्क्षरग कंपोनेंट रिसर्च विभाग में लेक्चरर यासिर रजा ने बताया कि आला हजरत की दी गई व्यवस्था को सामने रखते हुए नमाज के लिए इस्तेमाल होने वाले लाउडस्पीकर में मैगनेटिक सेंसर लगेगा। इससे रुकू और सज्दे (नमाज की मुद्रा) के दौरान माइक बंद हो जाएगा। तब इमाम के पीछे खड़ा शख्स तकबीर कहेगा, जिससे शरीयत का पालन होगा और सुन्नत भी पूरी हो जाएगी।

अब उलमा देंगे राय

कंजुल इमाम फाउंडेशन के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के अध्यक्ष इंजीनियर आलम ने बताया कि लाउडस्पीकर से जुड़ी रिसर्च को बरेलवी उलमा के सामने पेश कर दिया गया है। वे विचार के बाद राय देंगे। अगर सबकुछ ठीक रहा तो लाउडस्पीकर पर नमाज का रास्ता साफ हो जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.