Move to Jagran APP

Lockdown Employment: मजदूरों के रोजगार के लिए तैयार किया ऑनलाइन प्लेटफार्म, मिलेंगी यह सुविधा Bareilly News

प्रवासी मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मुहैया हो इसके लिए जिला प्रशासन ने एक ऑनलाइन प्लेटफार्म पहल तैयार किया है। बरेली एनआइसी में शामिल हुए इस नए आइकन का पूरा नाम है

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 05:49 PM (IST)
Lockdown Employment: मजदूरों के रोजगार के लिए तैयार किया ऑनलाइन प्लेटफार्म, मिलेंगी यह सुविधा Bareilly News
Lockdown Employment: मजदूरों के रोजगार के लिए तैयार किया ऑनलाइन प्लेटफार्म, मिलेंगी यह सुविधा Bareilly News

बरेली, जेएनएन। प्रवासी मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मुहैया हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने एक ऑनलाइन प्लेटफार्म 'पहल' तैयार किया है। बरेली एनआइसी में शामिल हुए इस नए आइकन का पूरा नाम है प्रवासी श्रमिक रोजगार पहल। इस प्लेटफार्म पर ही प्रवासियों को श्रम विभाग में पंजीकरण, उद्यम शुरू करने या लोन की सुविधा भी मिलेगी। खास बात कि व्यवस्था ऐसी है कि आगे चलकर यह प्लेटफार्म जिले के आम लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। गांव या शहर में रहने वाले संबंधित लोग कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन करा सकते हैं।

loksabha election banner

श्रमिकों के लिए यह व्यवस्था

प्रवासी या श्रमिक को मनरेगा के तहत काम करना है, स्वयं सहायता समूहों में शामिल होना या रोजगार मेले में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है। तो इसके लिए ङ्क्षलक पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बरेली जिले का निवासी होना जरूरी है। प्रवासी श्रमिक रोजगार पहल पर क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा। इसमें मांगी जानकारियां आवेदक को भरनी होंगी। आवेदनों को मनरेगा, उद्यम विभाग, बैंक और आजीविका मिशन विभाग के अधिकारी लॉगिन कर संबंधित आवेदन देख सकेंगे। इसी अनुसार जरूरतमंद प्रवासी श्रमिक को रोजगार मिलेगा।

मॉनीटरिंग की भी व्यवस्था

एक अधिकारी आए सभी आवेदनों की मॉनीटरिंग करेगा। जिससे पता चल सकेगा कि आवेदनों पर अब तक क्या कार्रवाई हुई। आवेदन सत्यापित किया जाएगा। इसके बाद आवश्यकतानुसार रोजगार दिया जाएगा। सभी औद्योगिक इकाईयों से जरूरत ट्रेड कामगारों की सूची इकट्ठा की जा रही।

... तो घर बैठे मिलेगा जरूरी नंबर

प्रशासन एक और पोर्टल तैयार करेगा। जिसमें पहल अपडेट होने के बाद प्रवासी कुशल लोगों जैसे ड्राइवर, प्लंबर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन आदि की लिस्ट होगी। वहीं, अकुशल श्रमिकों की जानकारी भी रहेगी। ऐसे में लोग लॉगइन कर अपनी जरूरत के हिसाब से घर बैठे सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

रोजगार देने के लिए हमने ये मॉडल तैयार किया है। इसमें एक ही जगह पर कई तरह की सुविधाएं होगी। प्रवासियों को भी आसानी होगा। - चंद्र मोहन गर्ग, मुख्य विकास अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.