Move to Jagran APP

शाहजहांपुर के मैदान से क्रिकेट कोच बनने तक का सफर, तमिलनाडु में इरफान पठान एकेडमी के कोच हैं अभिषेक

शाहजहांपुर के छोटे से कस्बा कांट के मैदान पर क्रिकेट खेलने की शुरुआत करने वाले अभिषेक शर्मा ने भी आत्मबल की बदौलत असफलताओं को हराकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी इरफान पठान व उनके भाई यूसुफ पठान की क्रिकेट एकेडमी के हेड कोच तक का सफर तय कर लिया है।

By Aqib KhanEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 05:07 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 05:07 PM (IST)
शाहजहांपुर के मैदान से क्रिकेट कोच बनने तक का सफर, तमिलनाडु में इरफान पठान एकेडमी के कोच हैं अभिषेक
शाहजहांपुर के मैदान से क्रिकेट कोच बनने तक का सफर, तमिलनाडु में इरफान पठान एकेडमी के कोच हैं अभिषेक

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर: आत्मविश्वास और आत्मबल की शक्ति से व्यक्ति हर बाधा को पार कर कोई भी मंजिल पा सका है। शाहजहांपुर के छोटे से कस्बा कांट के मैदान पर क्रिकेट खेलने की शुरुआत करने वाले अभिषेक शर्मा ने भी आत्मबल की बदौलत असफलताओं को हराकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी इरफान पठान व उनके भाई यूसुफ पठान की क्रिकेट एकेडमी के हेड कोच तक का सफर तय कर लिया है।

loksabha election banner

बरेली जिले के बहेड़ी तहसील क्षेत्र के कनमन गांव निवासी किसान हरीश कुमार के आठ बच्चों में सबसे छोटे अभिषेक शर्मा महज तीन साल की उम्र से कांट थाना क्षेत्र के गढ़ी पूर्वी मुहल्ला निवासी अपने बहनोई संजीव मिश्रा के पास रहने चले आए थे।

क्रिकेट में करियर बनाने का उन्होंने बचपन से ही सपना देखा था। ऐसे में विनोबा भावे इंटर कालेज के मैदान पर क्रिकेट खेलने की शुरुआत की। वर्ष 2005 में बरेली में हुए मंडलीय क्रिकेट टूर्नामेंट में उन्होंने शाहजहांपुर की टीम की ओर से प्रतिभाग किया। उनकी टीम पहले ही मैच में टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

हालांकि अभिषेक ने तीन गेंदों पर दो चौकों की मदद से नौ रन बनाए थे। दो साल बाद बरेली में हुए अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट अभिषेक को फिर खेलने का मौका मिला। यहां भी उनकी टीम हार गई। लेकिन अभिषेक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 47 रन बनाए थे। जिस वजह से क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव आनंद पाठक ने उन्हें कानपुर के कमला क्लब खेलने के लिए भेजा।

वर्ष 2012 में प्रदेश स्तरीय ट्रायल में प्रतिभाग किया लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली। इसी तरह वर्ष 2014 में भी उन्हें मायूसी ही हाथ लगी। लेकिन उन्होंने हिम्मत हारने के बजाय वर्ष 2016 में लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान का हिस्सा बनकर आल इंडिया यूनिवर्सिटी तक का सफर तय कर लिया।

वर्ष 2019 में बंगाल लीग में अभिषेक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 122 रन बनाए। 2021 में उन्होंने डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स कोचिंग का कोर्स पूरा किया। जिसके आधार पर एक जून 2022 को अभिषेक शर्मा का चयन तमिलनाडु के सेलम में स्थित क्रिकेट एकेडमी आफ पठान के हेड कोच के रूप में हुआ। जहां उन्होंने यूसुफ पठान से मुलाकात युवाओं को क्रिकेट की नयी उंचाइयों तक पहुंचाने को लेकर चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.