Move to Jagran APP

IVRI Research : आइवीआरआइ बनाएगा जानवरों में कोविड-19 से बचाव की वैक्सीन Bareilly News

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) जानवरों को कोरोना संक्रमण से बचाने की दिशा में जल्द ही वैक्सीन और दवा बनाने के साथ ही डायग्नोस्टिक किट तैयार करने पर काम करेगा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 11:43 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 11:43 PM (IST)
IVRI Research : आइवीआरआइ बनाएगा जानवरों में कोविड-19 से बचाव की वैक्सीन Bareilly News
IVRI Research : आइवीआरआइ बनाएगा जानवरों में कोविड-19 से बचाव की वैक्सीन Bareilly News

बरेली, जेएनएन। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) जानवरों को कोरोना संक्रमण से बचाने की दिशा में जल्द ही वैक्सीन और दवा बनाने के साथ ही डायग्नोस्टिक किट तैयार करने पर काम करेगा। इसके लिए संस्थान ने प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है, जिसे जल्द ही भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) को भेजा जाएगा।पिछले कई महीने से भारत सहित लगभग सभी देश कोविड-19 के संक्रमण से जूझ रहे हैं। विदेशों में जानवर में भी यह संक्रमण पहुंच चुका है, लेकिन भारत में अभी मनुष्यों से जानवरों में इसके संक्रमण पाए जाने के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। अभी इसके लिए कोई दवा या वैक्सीन भी नहीं बनी है। बड़े संस्थानों में काम चल रहा है। ऐसे में आइवीआरआइ ने भी पालतू और जंगली जानवरों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव की दिशा में प्रोजेक्ट तैयार किया है। संस्थान के निदेशक डॉ.राजकुमार ङ्क्षसह ने बताया कि आइसीएआर के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्रा के निर्देशन में हमने इसकी डायग्नोस्टिक किट, वैक्सीन, ड्रग और जानवरों में इस बीमारी का पता लगाने के लिए प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसे आइसीएआर को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य में नेशनल हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज भोपाल और नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन एक्वीन्स, हिसार ने भी कदम बढ़ाया है। वो भी इस पर काम करेंगे। लेकिन तीनों ही संस्थान किसी एक प्रोजेक्ट को लीड करेंगे। 

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.