Move to Jagran APP

आइटीआइ : चौथे चरण में खाली सीटों पर ऑनलाइन आवेदन शुरू

राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में चौथे चरण में खाली सीटों पर दाखिले के पंजीकरण आज से शुरू हो गए। अभ्यर्थी वेबसाइट http//www.scvtup.in के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। इसमें पहले से पंजीकृत और नए पंजीकरण के लिए अलग लिंक दिया गया है

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 10:10 AM (IST)
खाली सीटों का विवरण भी अपलोड किया गया है, ताकि अभ्यर्थी उसमें देखकर विकल्प भर सकें

 बरेली, जेएनएन।  राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में चौथे चरण में खाली सीटों पर दाखिले के पंजीकरण आज से शुरू हो गए। अभ्यर्थी वेबसाइट  http://www.scvtup.in के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। इसमें पहले से पंजीकृत और नए पंजीकरण के लिए अलग लिंक दिया गया है। साथ ही खाली सीटों का विवरण भी अपलोड किया गया है, ताकि अभ्यर्थी उसमें देखकर विकल्प भर सकें।

loksabha election banner

आइटीआइ में तीन चरणों के प्रवेश पूरे होने के बाद प्रदेश भर में 4,80,929 सीटों के सापेक्ष अब तक 150,379 प्रशिक्षुओं ने ही दाखिला लिया है। 3,30,550 सीटें खाली हैं। इनमें 2,88,013 प्राइवेट आइटीआइ की सीटें हैं। आइटीआइ के संयुक्त निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने चौथे चरण के प्रवेश के लिए गाइडलाइन जारी की है। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा 12 नवंबर को रात 12 बजे तक उपलब्ध रहेगी। फार्म भरने के बाद ऑनलाइन भुगतान डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, बैंक चालान, आरटीजीएस के माध्यम से किया जा सकेगा।


ये होगा पंजीकरण शुल्क

-सामान्य-पिछड़ा वर्ग के लिए शुल्क 250 रुपये प्रति अभ्यर्थी

-एससी-एसटी वर्ग के लिए शुल्क 150 रुपये प्रति अभ्यर्थी

खाली सीटों को सार्वजनिक करें प्रधानाचार्य

परिषद के अधिशासी निदेशक हरिकेश चौरसिया की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक संस्थानों के प्रधानाचार्य अपने यहां खाली सीटों का ब्योरा वेबसाइट से निकाल कर उसका प्रिंट संस्थान के सूचना पट पर अनिवार्य रूप से प्रदर्शीत करेंगे। चौथे चरण की प्रक्रिया के अंत तक प्रदर्शीत सूचना को सुरक्षित रखना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.