Move to Jagran APP

यूपी में जानिए भारतीय वायु सेना का नया ठिकाना, जहां से दूर नहीं चीन और नेपाल

Indian Army Day Special भारतीय सेना के साथ हर मोर्चे पर साथ देने वाली भारतीय वायुसेना का यूपी में नया ठिकाना बरेली मंडल में तैयार हो रहा है। वायु सेना के इस ठिकाने जहां चीन और नेपाल की सीमा ज्यादा दूर नहीं है

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 11:08 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 06:42 AM (IST)
यूपी में जानिए भारतीय वायु सेना का नया ठिकाना, जहां से दूर नहीं चीन और नेपाल

बरेली, जेएनएन। Indian Army Day Special : भारतीय सेना के साथ हर मोर्चे पर साथ देने वाली भारतीय वायुसेना का यूपी में नया ठिकाना बरेली मंडल में तैयार हो रहा है। वायु सेना के इस ठिकाने जहां चीन और नेपाल की सीमा ज्यादा दूर नहीं है, वहीं आपात में स्थिति में उत्तर प्रदेश के इस जनपद लड़ाकू विमान सहित अन्य सेना के अन्य विमान उड़ान भर सकेंगे। जिसका भारतीय सेना को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।इसके अलावा आपात स्थिति में जरूरत पड़ने पर सेना सामरिक लिहाज से इस ठिकाने से अपने नए प्लान के अनुसार उस पर अमल कर सकती है।

loksabha election banner

शाहजहांपुर होगा नया ठिकाना

बरेली के शाहजहांपुर में जलालाबाद यूपी में वायुसेना का नया ठिकाना होगा। जो त्रिशूल एयरबेस के विकल्प के रूप में अपनी अहम भूमिका निभाएगा। दरअसल जलालाबाद में गंगा एक्सप्रेस वे की एयरस्ट्रिप भारतीय वायुसेना के लिए आपात स्थिति में नए ठिकाने के रूप में काम करेगी। जहां सेना के छह हेलीपैड बनना प्रस्तावित है। जहां से आवश्यकता पड़ने सेना के जवानों सहित हथियारों को आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। गौरतलब है कि जलालाबाद से सटे फर्रूखाबाद के फतेहगढ में सेना की बड़ी छावनी मौजूद है।जिसका इस्तेमाल भी आसानी से किया जा सकेगा।

आपात स्थिति में पहुंच सकेगी सेना

आपात स्थिति होने पर सेना यहां से शाहजहांपुर होकर पलिया के रास्ते खीरी के गौरीफाटा के पास मौजूद नेपाल की सीमा में आसानी से पहुंच सकती है। इसके अलावा शाहजहांपुर से सटे जिले पीलीभीत के पास नेपाल व चीन की सीमा पर पहुंचना बहुत आसान होगा।शाहजहांपुर से नेपाल की सीमा महज 144 किमी दूर है। आपको बता दे गंगा एक्सप्रेस वे शाहजहांपुर की तीन तहसीलों के 41 गांवों से होकर गुजर रहा है। जिसका महत्वपूर्ण बिंदु जलालाबाद होगा।जहां के पांच गांवों सहित चमरपुरा कला, पीरू, दिउरा, बढ़ाेडार गांवों को समाहित करते हुए हवाई पट्टी बनाई जाएगी।जिसकी लंबाई करीब 960 मीटर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.