Move to Jagran APP

बरेली के इस मंदिर में भोलेनाथ ने धरा गणेश रुप, नाथ मंदिरों के देखें फोटो Bareilly News

देर रात से ही शिवालयों में भक्तों की कतारे लगी रहीं। भोलेनाथ के जलाभिषेक को कांवड़ियों के जत्थों में होड़ रही। सड़कों से लेकर शिवालयों तक सिर्फ बम-बम भोले गूंजा।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 12:56 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 10:11 PM (IST)
बरेली के इस मंदिर में भोलेनाथ ने धरा गणेश रुप, नाथ मंदिरों के देखें फोटो Bareilly News
बरेली के इस मंदिर में भोलेनाथ ने धरा गणेश रुप, नाथ मंदिरों के देखें फोटो Bareilly News

बरेली, जेएनएन : श्रावण मास के पहले सोमवार को पूरा शहर शिवभक्ति में लीन हो गया। प्रमुख नाथ मंदिरों में शिवालय के पट तड़के ही भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए गए। देर रात से ही शिवालयों में भक्तों की कतारे लगी रहीं। भोलेनाथ के जलाभिषेक को कांवड़ियों के जत्थों में होड़ रही। सड़कों से लेकर शिवालयों तक सिर्फ बम-बम भोले गूंजा। इसके साथ ही बाबा का भव्य श्रृंगार और महाआरती भी की गई।  

loksabha election banner

  • पुशपतिनाथ मंदिर : कांवड़‍ियों के लिए मंदिर में रुकने की अलग व्यवस्था

पीलीभीत बाईपास स्थित श्री पशुपति नाथ मंदिर में श्रवण मास के पहले सोमवार को चार बजे पूजन शुरू किया गया। फिर पट भक्तों के दर्शनार्थ खोले गए। शिवभक्तों के साथ ही कांवड़िए भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। कांवड़ियों के लिए मंदिर में रुकने आदि की अलग से व्यवस्था की गई है। 


  • त्रिवटीनाथ मंदिर : भोलेनाथ ने धरा पुत्र गणेश का रुपभक्त हुए निहाल 

प्रेमनगर स्थित श्री त्रिवटीनाथ मंदिर में भव्य श्रृंगार किया गया। भोलेनाथ को पुत्र गणेश के रूप में देखकर भक्त निहाल हो गए। सोमवार को सुबह तीन बजे मंदिर खोल दिया गया। इससे पहले पूजन और रुद्राभिषेक हुआ। शिवभक्तों के साथ ही कांवड़ियों के लिए यहां इंतजाम पूरे हैं। कांवड़ियों के रुकने की व्यवस्था श्रीराम कथा, श्रीकृष्ण कथा स्थल में रहेगी।


  • अलखनाथ मंदिर : सुंदर सजावट ने मोहा मन 

किला स्थित श्री अलखनाथ मंदिर में रविवार रात से ही कांवड़िए पहुंचना शुरु हुए। मंदिर में सजावट को देखकर भक्तो का मन मोहित हाे गया। शिवभक्तों की सुविधा के लिए यहां बैरीकेडिंग की गई है, जिससे दर्शन को आने वाले और बाहर निकलने वाले श्रद्धालु अलग अलग रास्ते पर चल सके। यहां पर सुबह तीन बजे से शुरू हो गया। रेलवे लाइन तक भक्तों की कतार लगी रही। 


  • मढ़ीनाथ मंदिर : श्रृंगार कर पूजन और आरती की

मढ़ीनाथ स्थित श्री मढ़ीनाथ मंदिर में रात दो बजे सफाई और धुलाई की गई। इसके बाद बाबा का श्रृंगार कर पूजन-आरती की गई। तत्पश्चात भक्तों के लिए मंदिर खोल दिया गया। पूरे दिन शिवभक्तों और कांवड़‍िये जलाभ‍िषेक करते रहे। शाम को मंदिर परिसर में आरती होगी। 


  • धोपेश्वरनाथ मंदिर : रात दो बजे से खोल दिए गए मंदिर के पट 

कैंट स्थित श्री धोपेश्वरनाथ मंदिर के पट भक्तों के लिए रात दो बजे से ही खोल दिए गए। चालीसा करने वाले भक्तों ने पूजा-अर्चना की। शिवभक्तों के साथ ही कांवड़िए भी बाबा का जलाभिषेक करेंगे। फिर पूरे दिन शिवभक्त बाबा के दर्शन और पूजन को मंदिर में पहुंचे। मंदिर में शाम को बाबा की आरती भी होगी।


  • वनखंडीनाथ मंदिर : पूजन और आरती के बाद खोले गए पट

जोगीनवादा स्थित श्री वनखंडी नाथ मंदिर में रविवार शाम से ही कांवड़ियों के जत्थे पहुंचना शुरू हो गए थे। यहां बाबा का पूजन और आरती के बाद पट खोले गए। सबसे पहले कांवड़‍ियों ने जलाभिषेक किया। इसके साथ ही शिवभक्त भी बाबा के जलाभिषेक और पूजन को पहुंचे। दिन निकलने के बाद यहां भी बाबा के दर्शनों के लिए भक्तों को लाइन में लगना पड़ेगा।


  • तपेश्वरनाथ मंदिर : सबसे पहले नाथ नगरी समिति ने किया जल

सुभाष नगर स्थित श्री तपेश्वरनाथ मंदिर में सबसे पहले नाथ नगरी बरेली जलाभिषेक समिति के शिवभक्तों ने जलाभ‍िषेक किया। इसके बाद कांवड़‍ियों ने बाबा काे गंगाजल अर्पित किया। शाम को क्षेत्रीय भक्त सौरभ चौहान, सौरभ दीक्षित आदि मिलकर बाबा की महाआरती का अनुष्ठान करेंगे। पंडित विशन शर्मा बाबा का श्रृंगार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.