Move to Jagran APP

खामियों के बीच फंसेगी इस बार हाईटेक प्रवेश प्रक्रिया

जागरण संवाददता, बरेली : रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने इस सत्र में आधी-अधूरी तैयारियों के साथ ओटीपी नंबर

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 May 2018 09:17 AM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 09:17 AM (IST)
खामियों के बीच फंसेगी इस बार हाईटेक प्रवेश प्रक्रिया

जागरण संवाददता, बरेली : रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने इस सत्र में आधी-अधूरी तैयारियों के साथ ओटीपी नंबर देकर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को हाईटेक करने का खाका खींचा है, लेकिन मार्ग में आने वाले चुनौतियों ने कॉलेजों की परेशानी बढ़ी है। जिसके चलते बरेली कॉलेज में मंगलवार को बैठक आयोजित की गई। इसमें प्रवेश प्रक्रिया की खामियों पर मंथन करके विश्वविद्यालय प्रशासन से इन्हें दूर कराने का निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

प्रवेश समिति में शामिल शिक्षकों ने बताया, पंजीकरण शुल्क विश्वविद्यालय वसूल रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों की मेरिट भी विश्वविद्यालय को तैयार करनी चाहिए। जबकि पिछली बार भी विश्वविद्यालय ने ही तैयार की थी। इसके अलावा ओटीपी नंबर विद्यार्थी के मोबाइल पर समय पर पहुंचने की संभावनाएं भी नहीं है। विद्यार्थियों के मोबाइल पर आने के बाद मात्र 20 मिनट ही प्रदर्शित हो सकेगा। इससे भी कठिनाई आएगी। साथ ही पंजीकरण के बाद 20 मई तक प्रवेश प्रक्रिया कॉलेजों में संपन्न कराने की जानकारी अधिकांश विद्यार्थियों को नहीं है। ऐसे में प्रवेश प्रक्रिया के दौरान समस्याएं आएंगी। इसलिए विश्वविद्यालय पहले इन्हे दूर करे तभी कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया में सहयोग करेगा। यह अपनाई जानी है इस प्रक्रिया

15 मई तक यूजी कोर्सो में पंजीकरण की अंतिम तिथि है। इसके बाद कॉलेजों का काम शुरू हो जाएगा। इस बार पंजीकृत विद्यार्थी की मेरिट कॉलेजों को तैयार करनी है। पंजीकृत छात्र जब कॉलेज में पहुंचेंगे तो संबंधित कॉलेज ऑनलाइन प्रक्रिया का अगला चरण पूरा करेंगे। विषय समूह ऑनलाइन दर्ज करेंगे। इसके बाद विद्यार्थी के मोबाइल पर ओटीपी नंबर पहुंचेगा। जो मात्र 20 मिनट तक ही मोबाइल नंबर पर रहेगा। जिसे कॉलेज को बताना होगा। कॉलेज इस ओटीपी नंबर के आधार पर विद्यार्थी की सीट लॉक कर सकेंगे। इसके बाद विद्यार्थी को फीस जमा करने का मौका मिलेगा। वर्जन-

प्रवेश प्रक्रिया की खामियों पर चर्चा करने के लिए कॉलेज में बैठक बुलाई गई। इन खामियों को दूर करने के लिए प्राचार्य के माध्यम से विश्वविद्यालय प्रशासन को अवगत कराया जाएगा।

-वंदना शर्मा, चीफ प्रॉक्टर बरेली कॉलेज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.