Move to Jagran APP

बरेली में स्वास्थ्य विभाग के रडार पर पार्लर वाली दीदी से लेकर हलवाई तक

बरेली, जेएनएन : त्योहारों की तैयारियों को लेकर बाजार में उमड़ने वाली भीड़ से कोरोना संक्रमण का प्रभाव

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 02:56 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 02:56 AM (IST)
बरेली में स्वास्थ्य विभाग के रडार पर पार्लर वाली दीदी से लेकर हलवाई तक
बरेली में स्वास्थ्य विभाग के रडार पर पार्लर वाली दीदी से लेकर हलवाई तक

बरेली, जेएनएन : त्योहारों की तैयारियों को लेकर बाजार में उमड़ने वाली भीड़ से कोरोना संक्रमण का प्रभाव कहीं फिर न बढ़ जाए, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। बुधवार को हुई वीडियो कांफ्रेंसिग के बाद तय किया गया कि जिन जिन स्थानों पर अधिक लोगों के पहुंचने की आशंका है उन सभी स्थानों पर सैंपलिग की जाए। ऐसे में मिठाई कारोबारी, हलवाई, स्वर्णकार, पार्लर संचालक, किराना व्यापारी और कर्मचारी आदि ट्रेड तय किए गए। इसी अनुरूप अब स्थान तय कर 29 अक्टूबर से 12 नंवबर तक टीमें सैंपलिग करेंगी।

loksabha election banner

जिले के प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने प्रमुख सचिव की वीडियो कांफ्रेंसिग में भाग लिया। इसमें आगामी त्योहारों और उसे लेकर बाजारों में उमड़ने वाली भीड़ को लेकर चर्चा हुई। इसमें ही तय हुआ कि बाजार में जाने वाले लोगों की जगह दुकानदारों और वहां काम करने वालों की सैंपलिग पहले की जाए। इसके लिए बाजार में ही कैंप लगाया जाए। इसके लिए सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग की टीमों को ऑटो, ई-रिक्शा चालकों की सैंपलिग करने को कहा गया है। इसके बाद करवाचौथ का त्योहार नजदीक है तो पार्लर संचालक, मेहंदी लगाने वाले, और मिठाई के दुकानदारों, कर्मचारियों और हलवाई की सैंपलिग की जाएगी। इसी तरह एक-एक ट्रेड तय किया गया है, जिसकी तारीख भी शासन से ही तय कर भेजी गई है। साफ निर्देश हैं कि त्योहार के समय जिले की कुल सैंपलिग का 75 फीसद लक्ष्य इन्हीं कैंप से पूरा किया जाएगा। इसमें तीस फीसद आरटीपीसीआर और 50 फीसद सैंपल एंटीजन से किए जाएंगे। आज से शुरू होंगे सैंपलिग शिविर

सैंपलिग के लिए शिविर की शुरुआत गुरुवार से होगी। सबसे पहले 29 अक्टूबर को आटो और ई रिक्शा चालकों की सैंपलिग होगी। इसके बाद 30 अक्टूबर को मेंहदी आर्टिस्ट और पार्लर संचालक, 31 अक्टूबर मिठाई दुकानदार, कर्मचारी, एक नवंबर को रेस्टोरेंट, दो नवंबर को धार्मिक स्थल, तीन नवंबर को मॉल, चार नवंबर को इलेक्ट्रानिक्स शोरूम, पांच नंवबर को स्ट्रीट वेंडर्स, छह नवंबर केा पटाखा मार्केट और फल व सब्जी मंडी में सैंपलिग होगी। इसके बाद आठ नवंबर से 12 नवंबर तक शेष ट्रेड व इन ट्रेड में छूटी दुकानों पर सैंपलिग की जाएगी। वर्जन

शासन से गाइड लाइन तय की गई है। उसी अनुसार कार्य किया जाएगा। बाजार में हर व्यक्ति, दुकानदार, कर्मचारी की सैंपलिग होगी। जिससे संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। कैंप के दौरान ग्राहकों व अन्य लोगों की सैंपलिग भी होगी।

- डा. विनीत कुमार शुक्ला, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.