Move to Jagran APP

First Phase Covid Vaccination : बरेली और मुरादाबाद मंडल के 1.42 लाख लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन सुरक्षा, दिल्ली से आई वैक्सीन

First Phase Covid Vaccination बरेली और मुरादाबाद मंडल में पहले चरण के लिए कोरोना वैक्सीन बुधवार रात बरेली पहुंच गईं। नई दिल्ली से भेजी गई 1.42 लाख कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा के लिए रास्ते भर फोर्स भी साथ रही।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 09:19 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 01:30 PM (IST)
First Phase Covid Vaccination : बरेली और मुरादाबाद मंडल के 1.42 लाख लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन सुरक्षा, दिल्ली से आई वैक्सीन
First Phase Covid Vaccination : बरेली और मुरादाबाद मंडल के 1.42 लाख लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन सुरक्षा

 बरेली, जेएनएन।First Phase Covid Vaccination : बरेली और मुरादाबाद मंडल में पहले चरण के लिए कोरोना वैक्सीन बुधवार रात बरेली पहुंच गईं। नई दिल्ली से भेजी गई 1.42 लाख कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा के लिए रास्ते भर फोर्स भी साथ रही। बरेली मंडल में चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अपर निदेशक के कार्यालय परिसर में बने स्टेट वैक्सीन स्टोर में कोल्ड चेन के साथ वैक्सीन रखवाई गईं। यहां रात भर पुलिस सुरक्षा बल के बीच वैक्सीन कोल्ड चेन के साथ रखी जाएंगी। इसके बाद गुरुवार को सभी संबंधित जिलों के लिए कोविड वैक्सीन सुरक्षा बल के साथ रवाना की जाएंगी।

loksabha election banner

केंद्रीय और राज्य स्तर के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए अलग-अलग: कोविड वैक्सीन तीन कैटेगरी में भेजी गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्यकर्मी, राज्य स्तर के स्वास्थ्यकर्मी और आम्र्ड फोर्स मेडिकल सर्विसेज। बरेली में 380, शाहजहांपुर, पीलीभीत और रामपुर में 10-10 केंद्रीय स्वास्थ्यकर्मी हैं। वहीं, बरेली और शाहजहांपुर में आम्र्ड फोर्स मेडिकल सर्विसेज के लिए भी वैक्सीन रवाना की गई हैं। बरेली में आम्र्ड फोर्स मेडिकल सर्विसेज के लिए 1310 और शाहजहांपुर के लिए 30 वैक्सीन हैं। इसके अलावा भदोही जिले के लिए भी 6480 कोविड वैक्सीन भेजी गई हैं।

वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों के साथ ही चार अग्निशमन यंत्र भी डब्ल्यूआइसी यानी वाक-इन कूलर के अंदर और बाहर हैं। इसके अलावा निगरानी के लिए कैंपस में एक सीसीटीवी कैमरा व अंदर कॉरिडोर में दो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। कैंपस की सुरक्षा के लिए अंदर और बाहर बारादरी पुलिस थाने का फोर्स तैनात रहेगा।

कोविशील्ड की एक बॉयल में हैं कुल 10 डोज।

करीब 09 लोगों का एक बॉयल में हो सकेगा वैक्सीनेशन।

1 डोज नौ बार इंजेक्शन रीफिल करने में खपेगी।

दांयी बाजू के ऊपरी हिस्से पर लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन।

0.5 मिलीलीटर डोज दी जाएगी हर वैक्सीनेशन के दौरान।

विशेष ऑटो डिजेबल (एडी) सीरिंज से 90 डिग्री पर दी जाएगी डोज।

इंटर मस्क्युलर यानी मांसपेशी में लगाई जाएगी।

खुद लॉक हो जाएंगी सीरिंज

कोविशील्ड से वैक्सीनेशन के लिए विशेष ऑटो डिसेबल सीरिंज (एडी सीरिंज) रहेंगी। ये सीरिंज हर बार वैक्सीनेशन के बाद ऑटो लॉक हो जाएंगी। इसके बाद इन सीरिंज से दोबारा वैक्सीनेशन नहीं हो सकेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.