Move to Jagran APP

बरेली के देवरनियां में धर्म परिवर्तन और शादी का दबाव बनाने पर पहला मुकदमा दर्ज

लव जिहाद के नए कानून के लागू हाेने के बाद शनिवार देर रात देवरनियां थाने में धर्म परिवर्तन और शादी का दबाव बनाने पर मुकदमा दर्ज किया गया। आरोपित पिछले एक साल से पीड़िता छात्रा और उसके स्वजनों पर जबरन धर्म-परिवर्तन कर निकाह का दवाब बना रहा था।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 11:19 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 01:30 PM (IST)
बरेली के देवरनियां में धर्म परिवर्तन और शादी का दबाव बनाने पर पहला मुकदमा दर्ज
देवरनियां के एक गांव निवासी छात्रा को एक लड़के की स्कूल के समय से ही लड़की से पहचान हुई

बरेली, जेएनएन।  लव जिहाद के नए कानून के लागू हाेने के बाद शनिवार देर रात देवरनियां थाने में धर्म परिवर्तन और शादी का दबाव बनाने पर मुकदमा दर्ज किया गया। आरोपित पिछले एक साल से पीड़िता छात्रा और उसके स्वजनों पर जबरन धर्म-परिवर्तन कर निकाह का दवाब बना रहा था। स्वजनों के विरोध पर आरोपित ने शनिवार को घर में घुस कर धमकी दी। जिसके बाद पीड़ित छात्रा के पिता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपित के खिलाफ विधि विरूद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम (लव जिहाद) में मुकदमा दर्ज किया।

loksabha election banner

देवरनियां के एक गांव निवासी छात्रा को एक लड़के की स्कूल के समय से ही लड़की से पहचान हुई। धीरे-धीरे लड़के ने छात्रा को प्रेमजाल में फंसाया।इंटर के बाद दोनों स्कूल से अलग हो गए। छात्रा के स्वजनों के संज्ञान में मामला सामने आने के बाद उन्होंने विरोध किया। विरोध पर बीते एक साल पहले आरोपित कुछ दिन तो शांत रहा। बावजूद जब भी छात्रा जब भी बाहर निकलती आरोपित उसे परेशान करने लगा। छात्रा ने मना किया तो रास्ता रोककर उठा ले जाने की धमकी दी। फोन पर धमकी दी। इससे छात्रा मानसिक रूप से परेशान हो गई। रोती-बिलखती छात्रा ने पूरे घटनाक्रम की जानकारी स्वजनों को दी। मामले की जानकारी पर पीड़ित छात्रा के पिता ने आरोपित को समझाने का प्रयास किया लेकिन, वह नहीं माना। शनिवार को छात्रा के घर में घुसकर उसके स्वजनों को धमकाया कि छात्रा का निकाह हुआ तो मुझसे होगा और धर्म-परिवर्तन भी करना पड़ेगा। स्वजनों ने विरोध किया जो आरोपित ने तमंचा निकाल लिया। पीड़िता के पिता ने आरोपित उवैश अहमद के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। तहरीर मिलते ही पुलिस ने आरोपित के घर दबिश दी लेकिन, वह फरार मिला।

पुलिस का क्या कहना है 

 एसपी देहात संसार सिंह का कहना है कि  आरोपित उवैश अहमद के खिलाफ विधि विरूद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के साथ अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपित की पकड़ के लिए पुलिस दबिश दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.