Move to Jagran APP

कानपुर: पनकी पावर प्लांट में भीषण आग, 45 सबस्टेशन की बिजली बंद

कानपुर के पनकी पावर प्लांट के परिसर में बने पनकी ट्रांसमिशन ग्रिड स्टेशन स्टेशन में रविवार शाम आग लग गई। इस से 45 सबस्टेशन की बिजली बंद हो गई है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 08:19 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 05:22 PM (IST)
कानपुर: पनकी पावर प्लांट में भीषण आग, 45 सबस्टेशन की बिजली बंद
कानपुर: पनकी पावर प्लांट में भीषण आग, 45 सबस्टेशन की बिजली बंद

कानपुर (जेएनएन)। पनकी पावर प्लांट के परिसर में बने 400 केवी पनकी ट्रांसमिशन ग्रिड स्टेशन के 240 एमवीए के पावर ट्रांसफार्मर में आग लगने से आधा कानपुर अंधेरे में डूब गया। आग का असर ट्रांसमिशन लाइन पर भी पड़ा और 220 केवी आजाद नगर और 132 केवी दादा नगर ट्रांसमिशन स्टेशन से पोषित सभी इलाकों में अंधेरा छा गया। आग रविवार शाम करीब साढ़े छह बजे लगी। सूचना पर पहुंची पर अग्निशमन की दमकल करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा सकी। 

loksabha election banner

जंपर फटा और आग लग गई

केस्को के पनकी 400 केवी ट्रांसमिशन स्टेशन में रविवार शाम जंफर तेज धमाके से टूट गया। इससे वहां लगे 240 एमवीए के पावर ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग लगने से शहर के करीब आधे हिस्से की बिजली सप्लाई को आननफानन बंद कर दिया गया। अधिकारी मौके पर पहुंचे और आग बुझने के बाद कारणों की जांच कर रहे हैं। जंफर टूटने से आग लगने के कारणों की जांच में यह बिंदु भी शामिल किया जा रहा है कि कहीं पावर ट्रांसफार्मर से ऑयल तो लीक नहीं हो रहा था। 

45 सबस्टेशनों की बिजली बंद 

पनकी ट्रांसमिशन से सप्लाई बाधित होने से शहर के 45 सबस्टेशन की बिजली बंद हो गई। इससे करीब 20 लाख की आबादी बिन बिजली के रही। पनकी 220 केवी ट्रांसमिशन से आजाद नगर और दादा नगर 132 केवी ट्रांसमिशन को बिजली की सप्लाई होती है। आग लगने की सूचना पर अग्निशमन विभाग की करीब आधा दर्जन दमकलें मौके पर पहुंच गई और आग बुझाने में जुट गई। मौके पर जुटे केस्को और ट्रांसमिशन के अधिकारी बिजली सप्लाई को सुधारने में लगे हैंं।

बरेली में गैस गोदाम के पास भयंकर आग

इसी दौरान बरेली के बारादरी इलाके में गैस गोदाम के पास भीषण आग से अफरातफरी मची है। यहां गैस रिफिलिंग का काम होने का भी आरोप हैं। बरेली के बारादरी क्षेत्र की जगतपुर चौकी के मुहल्ला सतीपुर में कपूर गैस गोदाम के पास मारुति की ईको वैन में रसोई गैस भरते समय भयंकर आग लगी। छोटेलाल की दुकानों में किराए पर रहकर काम कर रहे नन्हे लाल अपने बच्चों से यह काम कराता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.