बरेली,जेएनएन। नियमित यात्री ट्रेनों का संचालन बहाल होने पर पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल से बनकर चलने वाली टनकपुर-शक्तिनगर-टनकपुर (त्रिवेणी एक्सप्रेस) को हाइब्रिड कोचों से संचालित किया जाएगा। इज्जतनगर मंडल यात्री सुविधाओं में लगातार सुधार कर रेल यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए काम कर रहा है। जिसके तहत वातानुकूलित हाइब्रिड कोचों में बेहतर गुणवत्ता वाले पंखे लगाए गये हैं।

मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेन्द्र सि‍ंंह ने बताया कि हाइब्रिड एसी कोचों में ब्रशलेस डीसी मोटर चालित पंखों को लगाया गया है। उच्च गुणवत्ता वाले इन पंखों के कारण पूरे कोच में कूङ्क्षलग बेहतर होने के साथ ही हवा का सर्कुलेशन बहुत प्रभावशाली होगा। जिससे एसी प्लांट के बंद हो जाने पर भी काफी देर तक कोचों में तापमान ठंडा रहेगा।

ब्रशलेस मोटर होने के कारण इन पंखों की लाइफ अच्छी होती है और कार्य भी अच्छा करते हैं। पहले किसी स्टेशन या रास्ते में गाड़ी के देर तक रुक जाने की स्थिति में बैटरी डिस्चार्ज होने के चलते वातानुकूलित कोच गरम हो जाया करते थे। जिसके बारे में समय - समय पर यात्रियों ने अपने फीडबैक में बताया था। जिस पर ध्यान देते हुए यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए एसी कोचों में पंखे लगाये गए है।

हाई क्वालिटी के एलएचबी कोच लगाए गए

हाईब्रिड वातानुकूलित कोच सबसे पहले गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस में लगाए गए थे। जिसे हटाकर अब उच्च गुणवत्तापूर्ण एलएचबी कोच लगा दिया गया है। यही हाई क्वालिटी एलएचबी कोच व पंखायुक्त हाइब्रिड कोच का उपयोग इज्जतनगर मंडल की त्रिवेणी एक्सप्रेस में किया जाएगा।

यात्रियों का सफर और अधिक आरामदायक बनाने के लिए इज्जतनगर मंडल लगातार काम कर रहा है। मंडल की तीनों त्रिवेणी एक्सप्रेस में एसी बंद होने की अब शिकायत नहीं मिला करेगी। - राजेंद्र सि‍ंंह , जनसंपर्क अधिकारी इज्जतनगर मंडल

 

Posted By: Ravi Mishra

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस