Move to Jagran APP

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल में तस्करों और वनकर्मियों में मुठभेड़, एक दबोचा Pilibhit News

टाइगर रिजर्व के हरीपुर रेंज की बंजरिया बीट में शाल के पेड़ों की कटाई कर रहे तस्करों को वन टीम ने घेर लिया। तस्करों ने वन टीम पर आठ राउंड फायर किए।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 08:20 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 08:20 PM (IST)
पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल में तस्करों और वनकर्मियों में मुठभेड़, एक दबोचा Pilibhit News
पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल में तस्करों और वनकर्मियों में मुठभेड़, एक दबोचा Pilibhit News

जेएनएन, पीलीभीत। टाइगर रिजर्व के हरीपुर रेंज की बंजरिया बीट में शाल के पेड़ों की कटाई कर रहे तस्करों को वन टीम ने घेर लिया। तस्करों ने वन टीम पर आठ राउंड फायर किए। जवाब में 15 राउंड फायरिंग वन विभाग की तरफ से की गई। काफी देर तक फायरिंग होती रही। मुख्य तस्कर साथियों के साथ मौके से भाग निकला। एक को दबोच लिया गया। तस्करों द्वारा लाई गई मैजिक (छोटा हाथी) से 11 बोटा शाल के बरामद कर लिए। चार आरोपितों के खिलाफ केस काटकर आरोपित को जेल भेजा गया है।

loksabha election banner

कटान कर जंगल को खोखला कर रहे तस्कर 

हरीपुर रेंज के जंगल को तस्कर काफी समय से खोखला कर रहे हैं। शाल और सागौन के बेशकीमती पेड़ों का कटान कर उन्हें ठिकाने लगा रहे हैं। बाहर से हरा भरा दिखने वाला जंगल अंदर से खोखला हो गया है। स्थानीय तस्कर रात के समय पेड़ों के साथ वन्यजीवों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। तस्करों पर ठोस कार्रवाई न होने पर तस्करी बढ़ती जा रही है।

सूचना पर वन विभाग ने की घेराबंदी

गुरुवार की तड़के हरीपुर रेंज की बंजरिया बीट के कंपार्टमेंट नंबर तीन के जंगल में तस्करों ने पहुंचकर कई शाल के बोटे काट लिए। अपने साथ लाए मौजिक (छोटा हाथी) में लोड कर लिए। इस बीच जानकारी हरीपुर रेंजर आरके ङ्क्षसह को हुई। वह कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे और तस्करों को घेर लिया। तस्कर ने अपने आप को घिरते देखकर वन विभाग की टीम पर फायरिंग शुरू कर दी।

जवाब में वनकर्मियों ने की फायरिंग

जवाब में वन विभाग की तरफ से भी 15 राउंड फायर किए गए। मुख्य तस्कर सात से आठ साथियों के साथ भागने में सफल रहा। वन टीम ने एक को मौके पर ही दबोच लिया। पूछताछ में उसने नाम इफ्तिखार निवासी शेरपुरकलां बताया। टीम ने 11 बोटा शाल की लदी हुई लकड़ी भरा मैजिक भी बरामद कर लिया। टीम आरोपितों की तलाश में जुटी हुई है।

क्या कहते हैं अधिकारी

वन क्षेत्राधिकारी हरीपुर रेंज राजकुमार शर्मा ने बताया कि बंजरिया कंपार्टमेंट में आठ तस्कर शाल के पेड़ों का कटान कर रहे थे। टीम के साथ मौके पर पहुंचा तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। तस्करों ने आठ राउंड फायर किए। जवाब में वन विभाग की टीम ने भी 15 राउंड फायर किए। एक तस्कर को दबोच लिया गया। मुख्य तस्कर भागने में सफल रहा। 11 शाल के बोटा और एक मैजिक बरामद की गई है। चार तस्करों के खिलाफ केस काटकर आरोपित को जेल भेज दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.