Move to Jagran APP

राजकीय व एडेड संस्थानों में मिलेगी केजी से पीजी तक निश्शुल्क शिक्षा : डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रुहेलखंड विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह में प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को लेकर बड़ी घोषणा की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 03:58 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 08:02 PM (IST)
राजकीय व एडेड संस्थानों में मिलेगी केजी से पीजी तक निश्शुल्क शिक्षा : डिप्टी सीएम

जेएनएन, बरेली। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि अगले शैक्षिक सत्र से प्रदेश में हर किसी को केजी क्लास से परास्नातक तक बिल्कुल निश्शुल्क शिक्षा देंगे। राजकीय और सरकार से अनुदानित विद्यालयों और महाविद्यालयों में यह व्यवस्था रहेगी। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के 16वें दीक्षा समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने मंगलवार को यह बड़ी घोषणा की।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सूबे के विद्यालयों व कॉलेजों में शिक्षकों की कमी दूर की जा रही है। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर दिया जा रहा है। स्कूल व कॉलेजों में समय पर पढ़ाई के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी कर रहे हैं। जिससे सिस्टमैटिक तरीके से पढ़ाई हो सके। शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली सभी बाधाओं को दूर किया जा रहा है।

दीक्षा समारोह में प्रदेश के राज्यपाल और कुलाधिपति रामनाईक ने कहा कि बालिका शिक्षा में उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है। जिस तरह से छात्राएं पढ़ाई में लड़कों से आगे निकल रही हैं, आने वाले वक्त में लड़कों को आरक्षण मागना पड़ेगा। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में शिक्षा क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा राज्य या राष्ट्रीय स्तर पर नहीं रह गई है। प्रतिस्पर्धा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गई है इसलिए छात्र-छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा को निखारने की आवश्यकता है।

--अटल जी ने पॉलिटिकल साइंस में हासिल की थी डिग्री : पूर्व प्रधानमंत्री और भारतरत्न अटल जी के निधन के बाद उनकी एमए की डिग्री को लेकर खड़े हुए विवाद का जिक्र करते हुए उपाधि प्राप्त करने छात्राओं से कहा कि दीक्षा समारोह में मिलने वाली डिग्रियों को आप अपने पास अच्छे से सहेजकर रखे। ताकि कभी आपकी डिग्रियों पर भी सवाल न उठ सके। बोले, जब अटल जी की डिग्री का मामला मेरे पास आया तो मैंने कानपुर विश्वविद्यालय को मामले में जांच को कहा। पता चला कि तब कानपुर विश्वविद्यालय की स्थापना ही नहीं हुई थी। इसके बाद आगरा विश्वविद्यालय के कुलपति से अटल जी की डिग्री के बारे में बात की। रिकार्ड खंगालने पर अटल जी की डिग्री के बारे में जानकारी मिल गई। राज्यपाल ने दीक्षा समारोह के मंच से अटल जी का रोल नंबर और इनरोलमेंट भी छात्रों को बताया। बोले, अटल जी ने 1947 में कानपुर के डीएवी कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में डिग्री हासिल की थी। उनके पिता ने भी इसी कॉलेज से उनके साथ एलएलबी की पढ़ाई की थी।

--कानून व्यवस्था में योगी सरकार को दिए 80 नंबर :

दीक्षा समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान राज्यपाल रामनाईक ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था के लिए उन्होंने योगी सरकार को 80 नंबर दिए हैं। जबकि पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार को वह कानून व्यवस्था के लिए 50 नंबर देते थे।

उन्होंने कहा कि योगी सरकार में कानून व्यवस्था में सुधार के लिए 20 नंबर की गुंजाइश बची है, उम्मीद जताई कि इसे योगी सरकार जल्द पूरा कर लेगी। राज्यपाल ने कहा कि उप्र में औद्योगिक विकास की जरूरत है। पिछले दिनों योगी सरकार ने इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया है। इसमें कई कंपनियों ने निवेश के लिए एमओयू साइन किए हैं। इससे प्रदेश की तरक्की के लिए नए मार्ग प्रशस्त होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.