बरेली में आंधी से जिले भर की बत्ती गुल, कई इलाकों में टूटे पेड़

जेएनएन बरेली : मौसम में आए बदलाव से सोमवार रात करीब साढ़े नौ बजे शुरू हुई आंधी से शहर और देहात की बिजली गुल हो गयी। इससे शहर भर में करीब आधा घंटे तक ब्लैक आउट की स्थिति रही, क्योंकि बिजली विभाग के अफसरों नर शहर भर की बिजली आपूर्ति को बंद कर दिया था।

आंधी आने से कई क्षेत्रों में पेड़ टूटकर बिजली लाइन पर गिर पड़े। पुराने शहर में दो जगह पेड़ गिरने से बिजली के तार टूट गए। इसके कारण जोगी नवादा, नवादा शेखान, कांकड़टोला की बिजली आपुर्ति बाधित रही। सुभाषनगर के मढ़ीनाथ में रोड पर डाली टूट गई और इलाके बिजली गुल हो गई। शाहजहांपुर रोड पर ट्रांसफार्मर में स्पार्किंग से आग लग गई। बिजली विभाग और अग्निशमन कर्मियों ने स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया।

गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ गई है। इससे लोकल फाल्ट और ट्रिपिंग की वजह से आम जन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को सुबह करीब पांच बजे किला क्षेत्र के सिद्धार्थनगर में रखा ट्रांसफार्मर फुंक गया। इससे क्षेत्रीय लोगों को करीब आठ घंटे तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं की जा सकी।

सिद्धार्थनगर में ट्रांसफार्मर फुंकने की शिकायत पर पहुंचे बिजली कर्मी सुबह नौ बजे तक उसे सही करने में जुटे रहे लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। इसके बाद ट्रांसफार्मर को बदलने की प्रक्रिया शुरू की गई। हालांकि, दोपहर 12 बजे के बाद ट्रांसफार्मर बदला जा सका, तब बिजली आपूर्ति बहाल की जा सकी। इससे वहां के लोगों को पानी की किल्लत का भी सामना करना पड़ा। आक्रोशित उपभोक्ताओं ने विद्युत सब स्टेशन पर काल करके जानकारी करनी चाही तो अधिकांश लोगों के काल अटेंड नहीं हुए। वहीं, कोहाड़ापीर स्थित बीडीए कालोनी टीबरीनाथ मंदिर में भी सोमवार को दोपहर में तीन घंटे बिजली कटौती की गई। शाम सात बजे से नौ बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। इससे उमस भरी गर्मी में भी लोगों के घरों में एसी कूलर नहीं चल सके। चक महमूद, सुभाषनगर समेत अन्य कई इलाकों में भी बिजली कटौती करने का क्रम जारी रहा।

शास्त्रीनगर में टू फेस होने से बढ़ी लोगों की मुश्किलें

किला क्षेत्र के शास्त्री नगर में बिजली का एक फेस चला गया। शिकायत मिलने पर विद्युत टीम ने काफी देर पेट्रोलिंग करने के बाद फाल्ट को खोजा। इसके बाद बिजली आपूर्ति बहाल की जा सकी। फाल्ट से बिजली आपूर्ति टू-फेस होने की वजह से घरों में फ्रिज, कूलर, एसी आदि जरूरी उपकरण नहीं चल पाए।

हरूनगला में फाल्ट से 5500 घरों की बिजली गुल

बालीपुर से आने वाली लाइन में फॉल्ट होने की वजह से हारूनगला क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित रही। इससे हरूनगला पवन बिहार समेत करीब 550 घरों की बिजली आपूर्ति बाधित रही। देर रात तक बिजली विभाग की टीम फाल्ट खोजती रही।

Edited By: Jagran