Move to Jagran APP

Bareilly News: जिले में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, प्रधान के पति के बाद अब एक महिला की गई जान

Dengue outbreak in Bareilly प्रेमनगर की रहने वाली सारिका सुमन बीते कई दिनों से बीमार चल रही थी। उनका इलाज शहर के एक प्राइवेट अस्पताल में किया जा रहा था। लक्षणों के आधार पर जब उनकी रैपिड जांच की गई तो उनमें डेंगू की पुष्टि हुई।

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2022 09:53 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:53 AM (IST)
Bareilly News: जिले में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, प्रधान के पति के बाद अब एक महिला की गई जान
Dengue outbreak in Bareilly: डेंगू को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट हो गया है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बरेली, जागरण संवाददाता। Dengue outbreak in Bareilly: डेंगू का प्रकोप अब बढ़ता जा रहा है। हुरहुरी गांव में प्रधान के पति की मृत्यु को अभी तीन दिन भी नहीं बीते थे कि तब तक प्रेमनगर की रहने वाली एक महिला की डेंगू ने जान ले ली। प्राइवेट अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। हालांकि उनका एलाइजा टेस्ट नहीं हुआ था।

loksabha election banner

प्रेमनगर की रहने वाली सारिका सुमन बीते कई दिनों से बीमार चल रही थी। उनका इलाज शहर के एक प्राइवेट अस्पताल में किया जा रहा था। लक्षणों के आधार पर जब उनकी रैपिड जांच की गई तो उनमें डेंगू की पुष्टि हुई। शनिवार को उन्होंने दम तोड़ दिया। जिले में अब डेंगू से तीन लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जबकि 20 से अधिक लोग अभी भी डेंगू से पीड़ित है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि, जहां-जहां डेंगू या संदिग्ध केस सामने आते हैं वहां पर फागिंग कराई जाती है।

मीरगंज में 12 संदिग्ध

शनिवार को मीरगंज के गांव में लगाए गए कैंपों में कुल 73 लोगों की जांच हुई। जिसमें से 12 लोगों में एनएस1 संक्रमित मिले हैं। जिसके बाद अब जिले में 200 से अधिक लोग डेंगू संदिग्ध हो चुके हैं।

ये हैं डेंगू के लक्षण

मच्छर काटने के बाद चार से सात दिनों के भीतर तेज या हल्का बुखार, आंखों और सिर में दर्द, जी मिचलाना, पेट में दर्द, त्वचा पर लाल रैशेज और मांसपेशियों में दर्द आदि इसके प्रमुख लक्षण हैं। गंभीर स्थिति में रक्त का प्लेटलेट काउंट घटने लगता है, जिसकी वजह से त्वचा या शरीर के किसी भी हिस्से से रक्तश्राव भी होने लगती है।

डेंगू से बचाव के उपाय

  • घर में कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दें क्योंकि ऐसी जगहों पर मच्छर तेजी से पनपते हैं।
  • अगर आप कूलर का इस्तेमाल करते हैं, तो समय-समय पर इसका पानी बदलते रहें।
  • मानसून के दौरान सोने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।
  • घर के अलावा बाहर जाते वक्त भी मच्छर को दूर रखने वाली क्रीम का इस्तेमाल करें। क्रीम के अलावा ये स्प्रे और रोलर के रूप में भी मिलते हैं तो आप कपड़ों पर भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं मच्छरों को दूर रखने के लिए।
  • घर के दरवाजों और खिड़कियों पर भी जाली लगवाएं इससे मच्छरों के प्रवेश को रोका जा सकता है। वैसे जाली मच्छरों के साथ और भी दूसरे कीड़े-मकोड़ों को आने से रोकने का काम करता है।
  • इस मौसम में फुल स्लीव वाले कपड़े पहनें। इससे भी काफी हद तक बचाव किया जा सकता है।
  • डेंगू से बचने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों, जैसे- पनीर, चिकेन, अंडा, स्प्राउट्स और संतरा-मौसमी जैसे खट्टे फलों को प्रमुखता से शामिल करें।
  • शरीर को हाइड्रेट रखना डेंगू नियंत्रित करने का सबसे कारगर तरीका है। इस मौसम में पानी को उबालकर ही पिएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.