Move to Jagran APP

मेहंदी के जुलूस पर विवाद, पथराव में चार घायल Bareilly News

इस बार मेहंदी की लंबाई में परिवर्तन कर दिया साथ ही तीन-चार लोग साथ और चल दिए। दिवाकरों के मुहल्ले में पहुंचने पर लोगों ने इसका विरोध किया।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 08:47 AM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 08:47 AM (IST)
मेहंदी के जुलूस पर विवाद, पथराव में चार घायल Bareilly News

बरेली, जेएनएन : ग्राम दरावनगर में मंगलवार को मेहंदी के जुलूस को लेकर दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए। उनके बीच जमकर लाठियां चलीं। कुछ खुराफातियों ने पथराव कर दिया। बवाल में चार लोग घायल हो गए। गांव में तैनात पुलिस ने किसी तरह मामले को संभाला।

loksabha election banner

ग्रामीणों के मुताबिक, गांव के नसीम मुहर्रम पर मेहंदी लेकर अकेले घूमते थे। आरोप है कि इस बार मेहंदी की लंबाई में परिवर्तन कर दिया साथ ही तीन-चार लोग साथ और चल दिए। दिवाकरों के मुहल्ले में पहुंचने पर लोगों ने इसका विरोध किया। उनका कहना था कि जैसे पहले एक युवक ही मेहंदी लेकर जाता था वैसे ही निकले। इसको लेकर विवाद होने लगा। जिस पर दूसरे समुदाय के काफी लोग वहां एकत्र हो गए। दोनों पक्षों में धक्का मुक्की होने लगी। जिसके बाद लाठी डंडे निकल आये। कुछ लोगों ने पत्थर फेंकने शुरू कर दिए।

पथराव में लालमन व हनीफ समेत चार लोग घायल हो गए। आरोप है कि कुछ लोगों ने महिलाओं से भी मारपीट की। मौके पर मौजूद पुलिस ने लाठियां फटकार कर दोनों पक्षों को खदेड़ा। जैसे-तैसे पुलिस ने मामला शांत कराया। इसके बाद दोनों पक्षों को बैठाकर समझाया गया। कहा कि नई परंपरा बिलकुल न डालें। इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा। सीओ राम प्रकाश व तहसीलदार शर्मनानंद ने भी आ गए। गांव में एहतियातन पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है।

मेहंदी का जुलूस पहले एक युवक सिर पर रखकर ले जाता था। इस बार चार-पांच लोग ले जा रहे थे। हल्की कहासुनी हुई। कोई झगड़ा या विवाद नहीं हुआ। पुलिस हर जुलूस के साथ थी झगड़ा होने का मतलब ही नहीं। - रामप्रकाश, सीओ आंवला

नए रास्ते पर जुलूस निकालने की जिद पर अड़ा युवक, गया जेल

भमोरा के देवचरा में युवक ने नए रास्ते से अलम के जुलूस को निकालने का प्रयास किया। लोगों के मना करने पर भी उसने जुलूस निकालने की जिद पकड़ ली। मामला तनाव पूर्ण होता देख मौके पर पहुंची पुलिस युवक को पकड़कर थाने ले आई। देवचरा का इरशाद पुत्र नियाज अहमद गांव में नए रास्ते से जुलूस निकालने की जिद पर अड़ा था। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया। अदालत ने युवक को 14 दिन के लिए जेल भेजा है।

गलत रास्ते पर पहुंच गए ताजियादार, विवाद होने से बचा

फरीदपुर के साहूकारा सराय से ताजिया लेकर मुहल्ला फर्रखपुर में रहमत बबलू गुड्डू सलीम आदि ऐसी गली में पहुंच गए, जिसमें कभी ताजिया नहीं गया। गली में दूसरे पक्ष के लोगों ने विरोध किया। पुलिस व प्रशासनिक अफसर पहुंचे। उन्होंने नक्शा देखा, ताजिये का रूट सरस्वती शिशु मंदिर के पीछे से था, लेकिन कुछ लोगों ने दूसरी गली से निकलने का प्रयास किया, पुलिस ने मामला निपटा दिया।

खैलम में रही विशेष चौकसी

राजपुरकलां में दो दिन पूर्व ग्राम खैलम में पगधार निकालने के दौरान दो समुदायों के बीच विवाद हो गया था। मुहर्रम को लेकर यहां विशेष चौकसी बरती गई। इसके चलते एसडीएम व सीओ वहां मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.