Move to Jagran APP

UP Board Exam 2020 : नकल रोकने के लिए बदला कॉपियों का रंग, रोल नंबर से मिलेगी कापियां Bareilly News

यूपी बोर्ड परीक्षा-2020 में नकल माफिया पर शिकंजा कसने को खास तैयारी की गई है। इसी क्रम में कॉपियों का रंग बदला गया है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 09:38 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 09:38 AM (IST)
UP Board Exam 2020 : नकल रोकने के लिए बदला कॉपियों का रंग, रोल नंबर से मिलेगी कापियां Bareilly News
UP Board Exam 2020 : नकल रोकने के लिए बदला कॉपियों का रंग, रोल नंबर से मिलेगी कापियां Bareilly News

शशांक अग्रवाल, बरेली : यूपी बोर्ड परीक्षा-2020 में नकल माफिया पर शिकंजा कसने को खास तैयारी की गई है। इसी क्रम में कॉपियों का रंग बदला गया है। परीक्षार्थियों को रंगीन कॉपियां दी जाएंगी, जिसके हर एक पन्ने पर र्कोंडग होगी। परीक्षकों को रजिस्टर में परीक्षार्थियों का रोल नंबर, नाम ओर कॉपी कोड लिखना होगा। ताकि किसी भी गड़बड़ी में रजिस्टर से कॉपी का मिलान किया जा सके।बोर्ड परीक्षा में कॉपियों की हेराफेरी और कॉपियों के पन्ने अदला बदली हो जाने के कई मामले जब तब सामने आते रहे हैं।

loksabha election banner

पिछली बार परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी और वॉयस रिकॉर्डर लगाने के बाद भी नकल माफिया हावी रहे। यही वजह रही कि इस बार परीक्षा में इंतजाम को चौकस बनाने की तैयारी है। परीक्षा केंद्रों में राउटर और हाईस्पीड ब्रॉडबैंड लगाए जा रहे है। ताकि ब्रॉडकास्टिंग के जरिए सूबे का कोई भी परीक्षा केंद्र तीसरी नजर के दायरे में रहे। वहीं, प्रत्येक परीक्षा में अलग-अलग रंग की कापी देने के भी आदेश जारी किए गए हैं।

एक सप्ताह में लगाएं राउटर और ब्रॉडबैंड

परीक्षा केंद्रों में संसाधन पूरे करने की प्रक्रिया में काम चल रहा है। जरूरी निर्देश दिए जा चुकें हैं। ताकि सब कुछ अपडेट हो जाए। डीआइओएस ने परीक्षा केंद्रों को एक सप्ताह में राउटर और ब्रॉडबैंड लगाने को कहा है। ताकि बाद में निरीक्षण में राउटर और ब्रॉडबैंड न मिलने पर केंद्रों पर शिकंजा कसते हुए डिबार कर देने की प्रक्रिया भी अमल में लाई जाए।

कापी के प्रत्येक पन्ने पर होगी कोडिंग

कॉपियों के पन्नों की अदला-बदली रोकने के लिए बोर्ड ने कोड वाली कॉपियां जारी की हैं। प्रत्येक पन्ने पर कोड अंक होगा। किसी ने कॉपी का पन्ना बदला है तब पन्ने की कोडिंग से गड़बड़ी का मामला खुल जाएगा।

अनुक्रमांक के अनुसार मिलेगी कॉपियां

इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को उनके अनुक्रमांक के आधार पर कॉपी आवंटित की गई है। इसलिए परीक्षार्थियों को क्रम से कॉपी बांटी जाएंगी। अगर कोई एक बच्चा परीक्षा में अनुपस्थित होता है तब उसके अनुक्रमांक की कॉपी को किसी दूसरे छात्र को नहीं दिया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) मनभरन राम राजभर ने बताया कि कॉपियों का आवंटन परीक्षा केंद्र निर्धारण के बाद शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.