Move to Jagran APP

वाहन के कागज घर भूल गए हैं तो भी नहीं कटेगा चालान, यह तरीका अपनाएं Bareilly News

स्मार्ट फोन है ऐसे में मन करता है सभी दस्तावेजों की फोटो खींचकर मोबाइल पर रख लें। लेकिन खतरा कि कभी पूछताछ हुई तो ये मान्य होगा या नहीं...। इन सभी समस्याओं का निजात महज एक एप है

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 11:50 AM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 07:48 PM (IST)
वाहन के कागज घर भूल गए हैं तो भी नहीं कटेगा चालान, यह तरीका अपनाएं Bareilly News
वाहन के कागज घर भूल गए हैं तो भी नहीं कटेगा चालान, यह तरीका अपनाएं Bareilly News

बरेली, जेएनएन : जेब में आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्रार्इंवग लाइसेंस, वोटर आइडी का लोड ज्यादा लग रहा है। एक डर सा रहता है कि कहीं पर्स गिर गया तो जरूरी दस्तावेज गुम ना हो जाएं, टूटने या फिर जल्द खराब होने का खतरा लगता है। स्मार्ट फोन है, ऐसे में मन करता है कि सभी दस्तावेजों की फोटो खींचकर मोबाइल पर रख लें। मेल, गूगल ड्राइव या फिर आइ क्लाउड का भी ऑप्शन है। लेकिन खतरा कि कभी पूछताछ हुई तो ये मान्य होगा या नहीं...। इन सभी समस्याओं का निजात महज एक एप से है... डिजिलॉकर एप। यह डिजिटल लॉकर केंद्र सरकार की ओर से क्लाउड बेस्ड अधिकृत एप है।

loksabha election banner
  • भारतीय रेल में डिजिटल आधार और ड्रार्इंवग लाइसेंस को डिजिटल लॉकर पर आइडी प्रूफ की मान्यता है।
  • डिजिलॉकर पर दस्तावेज होने पर ओरिजनल ड्राईविंग लाइसेंस और गाड़ी की आरसी की जरूरत नहीं।
  • 30 करोड़ से ज्यादा एजुकेशनल सर्टिफिकेट डिजिलॉकर पर हैं।

डिजिलॉकर के लिए आधार कार्ड जरूरी
डिजिलॉकर के लिए आधार कार्ड बनाया जाना जरूरी होता है। आधार कार्ड का नंबर फीड कीजिए। इसके बाद आपका आधार कार्ड खुद ब खुद अपलोड हो जाएगा। इसी तरह एक-एक कर संबंधित आइकन पर जाकर ड्राईविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का नंबर डालें। सारे दस्तावेज स्वत: अपलोड हो जाएंगे।

आसान है लॉकर में अकाउंट बनाना
स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कीजिए। मेल आइडी और पासवर्ड अपडेट करें। अपना मोबाइल नंबर (जो साथ हो) फीड करें। मैसेज के रूप में एक ओटीपी आएगा, इसे डिजिलॉकर में फीड करें।

अन्य जरूरी दस्तावेज भी कर सकते सेव
डिजिटल लॉकर पर परिवहन विभाग, पहचान संबंधी दस्तावेज के अलावा अन्य जरूरी दस्तावेज भी दर्ज कर सकते हैं। जैसे- स्कूल और कॉलेज की मार्कशीट। अगर आपके ड्रार्इंवग लाइसेंस पर कोई कार्रवाई होगी तो वह भी डिजिलॉकर पर दिख जाएगी।

ऐसे बनाएं अकाउंट
एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर यह ऐप उपलब्ध है। इस ऐप का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपने आधार नंबर से जुड़ा हुआ एक मोबाइल नंबर चाहिए। इसके लिए -

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से DigiLocker ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें।
  • ऐप को खोलने पर आपको साइन इन और साइन अप के ऑप्शंस दिखेंगे।
  • साइन अप पर टैप करना होगा।
  • यहां मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और Continue पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा गया होगा, जिसे यहां आपको टाइप करना होगा।
  • ओटीपी डालने के बाद Verify पर टैप करें।
  • वेरिफिकेशन के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी। यहां आपसे यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट करने को कहा जाएगा।
  • आप ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर को यूजरनेम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद इस अकाउंट के लिए एक पासवर्ड चुनना होगा, फिर उसे कन्फर्म करना होगा।
  • इसके बाद Sign up पर टैप करना होगा। इसी के साथ आपका अकाउंट तैयार हो गया।

अब आप दस्तावेज डाउनलोड करने के लिए तैयार हैं।

पासवर्ड भूल जाएं तब क्या करें
यूजर नेम और पासवर्ड भूल भी जाते हैं तो अपने आधार कार्ड से लॉगइन कर सकते हैं। आप digilocker.gov.in पर जाएंगे तो आपको Sign in का ऑप्शन दिखेगा। यहां यूजर नेम और पासवर्ड के साथ अकाउंट लॉगइन करने के अलावा आधार कार्ड से भी लॉगइन का ऑप्शन दिखेगा। आधार नंबर डालकर Verify पर क्लिक करें। एक ओटीपी आपके अकाउंट से जुड़े मोबाइल पर आएगा। उसे भरकर आपका अकाउंट लॉगइन हो जाएगा।

ऐसे डाउनलोड करें दस्तावेज
इस प्लैटफॉर्म पर आप उन चार सबसे जरूरी डॉक्युमेंट्स को रख सकते हैं, जिनकी जरूरत गाड़ी चलाते समय होती है। आपको जो डॉक्युमेंट चाहिए, वे यहां से डाउनलोड कर देख सकते हैं। एंड्रॉयड ऐप पर दस्तावेज डाउनलोड करने का तरीका है - 

  • आप सबसे पहले Issued टैब में जाएं और check partners section पर टैप करें।
  • अब डीएल और आरसी के लिए संबंधित राज्य का मोटर वीकल डिपार्टमेंट/ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट सर्च करें। साथ में जो डॉक्युमेंट आपको चाहिए, उसे सिलेक्ट करें। मांगी गई जानकारी भरने के बाद दस्तावेज आपके सामने होगा।

पॉल्यूशन और इश्योरेंस दस्तावेजों के लिए अलग तरीका है। इनका फोटो/पीडीएफ आपको खुद अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। ये दोनों दस्तावेज इसी रूप में भी मान्य हैं। इसके अलावा आप डैशबोर्ड पेज पर मिलने वाली नोटिफिकेशंस के जरिए भी अपने डॉक्युमेंट्स तक पहुंच सकते हैं।

  • रजिस्टर्ड उपभोक्ता : 27.75 करोड़
  • डिजिलॉकर से जुड़े ऑर्गेनाइजेशन : 129
  • इश्यू ऑथेंटिक दस्तावेज : 3.53 अरब

आप इस ऐप पर सेव किए गए अपने दस्तावेजों को जितनी बार चाहें, उतनी बार देख सकते हैं। इसके लिए बस आपको डॉक्युमेंट्स के हिसाब से जरूरी डेटा भरना होगा। यहां पर आधारकार्ड, पैन कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.