Move to Jagran APP

टर्म-2 परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने जारी किए सैंपल पेपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली टर्म-2 की परीक्षाओं का प्रारूप पहले टर्म की परीक्षा से बिल्कुल अलग होगा। पहले टर्म में छात्रों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे वहीं टर्म-2 में छात्रों को वर्णनात्मक प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। छात्रों को परीक्षा का प्रारूप समझने में दिक्कत न हो इसके लिए बोर्ड ने विषयवार सैंपल पेपर भी जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 05:22 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 05:22 AM (IST)
टर्म-2 परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने जारी किए सैंपल पेपर
टर्म-2 परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने जारी किए सैंपल पेपर

जासं, बरेली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली टर्म-2 की परीक्षाओं का प्रारूप पहले टर्म की परीक्षा से बिल्कुल अलग होगा। पहले टर्म में छात्रों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे, वहीं टर्म-2 में छात्रों को वर्णनात्मक प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। छात्रों को परीक्षा का प्रारूप समझने में दिक्कत न हो, इसके लिए बोर्ड ने विषयवार सैंपल पेपर भी जारी कर दिया है।

loksabha election banner

दूसरे टर्म की परीक्षा में वर्णनात्मक प्रश्नों के होने की वजह से छात्रों को गहनता के साथ विषयों का अध्ययन करना होगा। इसमें छात्रों को हर एक उत्तर को अधिकाधिक शब्दों में तथ्यों के साथ लिखना होगा। सीबीएसई के सिटी समन्वयक वीके मिश्रा ने बताया कि हर विषय का पेपर एक जैसा नहीं होगा। इसमें कुछ पेपर तीन खंड और कुछ पेपर दो खंडों में विभाजित होंगे। प्रयोगात्मक विषय के अंतर्गत 12वीं के जीव विज्ञान का पेपर तीन खंडों में होगा। इसमें पहले खंड में दो-दो अंक के छह प्रश्न होंगे। दूसरे खंड में तीन-तीन अंकों के छह प्रश्न और एक प्रश्न केस स्टडी पर आधारित होगा। वहीं गैर प्रयोगात्मक परीक्षा के अंतर्गत इकोनामिक्स का पेपर भी तीन खंडों में बंटा होगा। इसमें पहले खंड में दो-दो अंक के पांच प्रश्न, दूसरे खंड में पांच-पांच अंक के तीन और तीसरे खंड में तीन-तीन अंक के पांच प्रश्न होंगे। हिदी का पेपर दो खंड व अंग्रेजी और विज्ञान का पेपर तीन खंडो में विभाजित होगा।

--------

परीक्षा पर चर्चा के लिए पंजीकरण कराने का आज अंतिम मौका

जासं, बरेली: बोर्ड परीक्षाओं की तिथि अभी भले ही घोषित नहीं हुई है लेकिन, इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। छात्र-छात्राएं बिना किसी घबराहट के परीक्षा की तैयारी कर सकें, इसके लिए शासन की ओर से हर साल आयोजित होने वाला कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। काउंसिल आफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने स्कूलों में इसके लिए पंजीकरण कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए विद्यार्थी व अभिभावक 20 जनवरी तक अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

इसमें सभी प्रतिभागियों को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद से हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र व किट दी जाएगी। किट में प्रतिभागियों के लिए हिदी और अंग्रेजी में परीक्षा योद्धाओं के संघर्ष पर आधारित किताबें होंगी। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के दौरान छात्रों को प्रधानमंत्री से परीक्षा की तैयारी के संबंध में अपने प्रश्न पूछने का अवसर मिलेगा। सांइस चैलेंज प्रतियोगिता के लिए भी आज करें आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं से पहले छात्र-छात्राओं को विज्ञान के प्रति जागरूक करने के लिए साइंस चैलेंज प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया है। विद्यार्थी इसके लिए सीबीएसई की वेबसाइट पर गुरुवार तक आवेदन कर सकते हैं। सिटी समन्वयक वीके मिश्रा ने बताया कि इसमें कक्षा आठवीं से 10वीं तक के विद्यार्थी ही हिस्सा ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.