Move to Jagran APP

CBSE Board : ब्रिटिश शिक्षकों से प्रशिक्षण लेकर शिक्षा की गुणवत्ता सुधारेंगे सीबीएसई बोर्ड के शिक्षक

CBSE Board News शैक्षणिक गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए सीबीएसई ने ब्रिटिश काउंसिल सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के साथ साझेदारी की है। 28 सितंबर से 30 सितंबर के तीन दिवसीय प्रशिक्षण में सीबीएसई स्कूल के सभी शिक्षक ब्रिटिश बोर्ड के शिक्षकों से नए पैटर्न को समझेंगे।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 06:50 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 06:50 AM (IST)
CBSE Board : ब्रिटिश शिक्षकों से प्रशिक्षण लेकर शिक्षा की गुणवत्ता सुधारेंगे सीबीएसई बोर्ड के शिक्षक
सीबीएसई ने ब्रिटिश काउंसिल सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के साथ साझेदारी की

बरेली, जेएनएन। CBSE Board News : शैक्षणिक गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए सीबीएसई ने ब्रिटिश काउंसिल सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के साथ साझेदारी की है। 28 सितंबर से 30 सितंबर के तीन दिवसीय प्रशिक्षण में सीबीएसई स्कूल के सभी शिक्षक ब्रिटिश बोर्ड के शिक्षकों से नए पैटर्न को समझेंगे। वह विषयवार आधुनिक संसाधनों को जुटाने, मूल्यांकन करने, बच्चों को रोचक ढंग से पढ़ाने जैसे विषयों पर आनलाइन कांफ्रेंस का हिस्सा होंगे।

loksabha election banner

तीन दिवसीय इस आनलाइन सत्र में ओबीएसई के अधिकारी और यूके स्थित एडटेक कंपनियों के प्रतिनिधि पूरे भारत के शिक्षकों को संबोधित करेंगे। जिले में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त संचालित 90 स्कूलों से करीब 350 से अधिक शिक्षक इस प्रशिक्षण में शामिल होंगे। शिक्षकों को सीबीएसई और ब्रिटिश काउंसिल द्वारा सह-विकसित नए संसाधनों से परिचित होने का अवसर मिलेगा। जो मूल्यांकन और शिक्षाशास्त्र में एक योग्यता-आधारित शिक्षा से रुबरु कराएगा।

प्रशिक्षण में स्कूल उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग कर अपने शिक्षण और सीखने को कैसे बदल सकते हैं। स्कूल उन समाधानों और उत्पादों को समझने में सक्षम होंगे जो उनके पास प्रस्ताव पर हैं। वहीं शिक्षकों अंग्रेजी, गणित और विज्ञान के लिए योग्यता-आधारित शिक्षण, सीखने और मूल्यांकन को एकीकृत करने में मदद मिलेगी।

शिक्षकों को खुद करना होगा अपना पंजीकरणः शिक्षकों को प्रशिक्षण सत्र में हिस्सा लेने के लिए खुद से ही पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए उन्हें https://bit.ly/3tpvnY3 वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। सीबीएसई के सिटी समन्वयक वीके मिश्रा ने बताया कि पंजीकरण कराने के लिए बोर्ड की ओर से कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है। यह प्रयास छात्रों को एडवांस बनाने के साथ ही शिक्षकों के ज्ञान को भी बढा़ने के लिए किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.