Move to Jagran APP

नमी होने पर भी इस बार की जाएगी धान की तौल, जानें धान खरीद केंद्र पर क्या की गई है व्यवस्था

Bareilly Paddy Procurement Center एक अक्टूबर से शुरू होने वाली धान खरीद को लेकर जिलाधिकारी नितीश कुमार ने निर्देश जारी कर स्पष्ट किया है कि सप्ताह में चार दिन किसानों से 50 क्विंटल जबकि दो दिन शुक्रवार व शनिवार ही इससे अधिक धान क्रय किया जाएगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 04:10 PM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 04:10 PM (IST)
नमी होने पर भी इस बार की जाएगी धान की तौल, जानें धान खरीद केंद्र पर क्या की गई है व्यवस्था
धान की गुणवत्ता जांचने के लिए एक कमेटी भी गठित की है।

बरेली, जेएनएन। Bareilly Paddy Procurement Center : एक अक्टूबर से शुरू होने वाली धान खरीद को लेकर जिलाधिकारी नितीश कुमार ने निर्देश जारी कर स्पष्ट किया है कि सप्ताह में चार दिन किसानों से 50 क्विंटल जबकि दो दिन शुक्रवार व शनिवार ही इससे अधिक धान क्रय किया जाएगा। धान की गुणवत्ता जांचने के लिए एक कमेटी भी गठित की है। वहीं इस बार नमी की आड़ में धान की सरकारी खरीद नहीं करने वाले केंद्र प्रभारी किसानों को परेशान नहीं कर सकेंगे। धान खरीद के लिए इस बार जिले में धान में अगर नमी होगी तो किसानों का धान केंद्र पर ही सुखाकर खरीदने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

किसानों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए डीएम ने तहसील स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में टीम का गठन किया है। जो किसानों की समस्याओं का सुनने के साथ ही निदान करेगी। मानक के अनुरूप गुणवत्ता होने पर किसान का धान खरीदा जाएगा। यदि गुणवत्ता मानक के अनुरूप नहीं आती है और किसान संतुष्ट नहीं है, तो वह तहसील स्तर पर कार्यरत क्षेत्रीय विपणन अधिकारी के यहां अपील कर सकता है। क्षेत्रीय विपणन अधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी 48 घंटे के अंदर किसान के समक्ष धान का विश्लेषण कर निर्णय लेगी। डीएम ने इस संबंध में सभी क्रय एजेंसियों के जिला प्रबंधकों को आदेश जारी किया है।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुनील भारती ने बताया कि विशेष परिस्थितियों में किसानों द्वारा लाए गए धान को अस्वीकृत किए जाने पर रिजेक्शन रजिस्टर में धान विक्रेता का नाम व उसका पूरा पता, मोबाइल नंबर, धान की मात्रा और अस्वीकृत करने का पर्याप्त एवं स्पष्ट कारण अंकित किया जाएगा।नीलामी की होगी वीडियो रिकार्डिंगडीएम ने मंडी में पहुंचने वाले धान बिक्री की नीलामी की वीडियो रिकार्डिंग कराने के निर्देश दिए हैं। खुली बोली केंद्र प्रभारी, व्यापारियों की उपस्थिति के समक्ष लगाई जाएगी ताकि किसानों को उसकी उपज का सही मूल्य मिल सके। यदि नीलामी के समय केंद्र प्रभारी मौजूद नहीं रहेगा तो इसकी जानकारी अधिकारियों को दी जाए।

इन नंबरों पर करें शिकायत

कंट्रोल रूम नंबर 0581-2427115, 0581-2427342वाट्सएप नंबर 8267917423

छह एजेंसियों के बनाए गए 91 खरीद केंद्रः जिले में छह एजेंसियों के कुल 91 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें खाद्य विभाग (मार्केटिंग) के 31, यूपीएसएस के 21, पीसीएफ के 11, पीसीयू के 24, भारतीय खाद्य निगम का एक और मंडी समिति के तीन केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों में त्रिपाल, बोरी, नमी मापक यंत्र आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुनील भारती ने बताया कि वर्जन :एक अक्टूबर से शुरू होने वाली धान खरीद के लिए डीएम ने निर्देश जारी किए हैं। किसानों से जल्द पंजीकरण करा पहले धान तौल कराने की अपील की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.