Move to Jagran APP

Coronavirus News : बरेली में एपिडोमोलॉजिस्ट व गायनकोलॉजिस्ट समेत 65 पॉजिटिव, 169 एक्टिव कंटेनमेंट जोन

Bareilly Coronavirus News कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी एहतियात में बरती जा रही लापरवाही तेजी से असर दिखा रही है। मंगलवार को 65 कोरोना संक्रमित मिले। इनमें कोविड डेटा संबंधी कामकाज का प्रभार संभालने वाले डॉ.मीसम अब्बास व जिला महिला अस्पताल की गायनकोलॉजिस्ट डॉ.शैव्या भी शामिल है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 10:20 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 10:20 AM (IST)
Coronavirus News : बरेली में एपिडोमोलॉजिस्ट व गायनकोलॉजिस्ट समेत 65 पॉजिटिव, 169 एक्टिव कंटेनमेंट जोन
Coronavirus News : बरेली में एपिडोमोलॉजिस्ट व गायनकोलॉजिस्ट समेत 65 पॉजिटिव, 169 एक्टिव कंटेनमेंट जोन

बरेली, जेएनएन। Bareilly Coronavirus News : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी एहतियात में बरती जा रही लापरवाही तेजी से असर दिखा रही है। मंगलवार को 65 लोग कोरोना संक्रमित मिले। इनमें कोविड डेटा संबंधी कामकाज का प्रभार संभालने वाले (एपिडोमोलॉजिस्ट) डॉ.मीसम अब्बास व जिला महिला अस्पताल की गायनकोलॉजिस्ट डॉ.शैव्या भी कोविड पॉजिटिव मिली हैं। मीसम अब्बास इससे पहले भी कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं।

loksabha election banner

अब जिले में एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 169 हो गई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या रोकने के लिए शासन ने हाल में कंटेनमेंट जोन व क्लस्टर बनाने के लिए बीते तीन अप्रैल को गाइडलाइन जारी की थी। इसमें मुहल्ले में एक संक्रमित मिलने पर 25 मीटर एरिया कंटेनमेंट जोन होगा। वहीं, एक से ज्यादा संक्रमित मिलने पर 50 मीटर रेडियस इलाके को क्लस्टर बनाने के आदेश दे चुका है। एक से ज्यादा संक्रमित होने पर क्षेत्र में संक्रमितों के आवास के मध्य बिंदु को सेंटर चिह्नित किया जाएगा। यहां से 50 मीटर का एरिया कंटेनमेंट जोन होगा।

नगर निगम वार्डों को कराएगा सैनेटाइज

डीएसओ डॉ. रंजन गौतम ने मंगलवार को नगर आयुक्त को लेटर जारी कर संक्रमित क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सर्वे करने के लिए टीम का सहयोग मांगा है। वहीं नगर निगम प्रशासन ने समस्त पार्षदों को लेटर जारी कर कहा है कि रोज शहर के आठ वार्डों को सेनेटाइज किया जाएगा। इसके लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी की अगुवाई में टीमें भेजी जाएगी।

कंटेनमेंट जोन पर निगरानी के लिए बनीं टीम

चूंकि इस बार अभी तक कंटेनमेंट जोन को पूरी तरह सील नहीं किया जा रहा है। ऐसे में संक्रमित के आवास व आसपास जोन में शामिल लोग घरों से न निकलें, इसकी निगरानी के लिए हर कंटेनमेंट जोन की निगरानी होगी। इसके लिए टीम बनाई गई हैं। ये टीम घर-घर जाकर लोगों को कोविड से बचाव तथा लक्षणों के बारे में बताएंगे। खांसी, जुकाम , बुखार, सांस लेने में परेशानी आदि लक्षण वाले रोगियों को चिह्नित कर ऐसे रोगियों का नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर तथा लक्षणों की जानकारी सुपरवाइजर को देंगे। यहां से जानकारी जिला सर्विलांस अधिकारी को मिलेगी। जहां से राज्य मुख्यालय को सूचना भेजी जाएगी।

एमएमयू ने फिर संभाली कमान

पिछले वर्ष कोरोना ने कहर बरपाना शुरू किया तो मेडिकल मोबाइल यूनिट (एमएमयू) ने अहम भूमिका निभाई थी। एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना केस पर अंकुश लगाने के लिए दो एमएमयू को शहर में फोकस सैंपलिंग के लिए आरक्षित किया है।

कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए अन्य विभागों से भी सहयोग मांगा गया है. वहीं सर्विलांस टीमों को भी एक्टिव कर दिया गया है. पूर्व में जिस प्रकार कोरोना पर अंकुश लगाया गया था, उसी प्रकार कार्य योजना तैयार की गई है. लोगों से अपील है कि वह कोरोना से बचाव की गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करें। डॉ. रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.