Move to Jagran APP

बरेली काॅॅलेज में एलएलबी में प्रवेश के लिए आज से शुरू हुए आवेदन, जानिए कैसे करें प्रवेश के लिए पंजीकरण

Rohilkhand University News एलएलबी के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के इच्छुक छात्र जो रुविवि द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं वह 27 अक्टूबर से बरेली कालेज वेबसाइट पर लागइन कर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराते समय आवेदन पत्र में संपूर्ण जानकारी आनलाइन भरी जाएगी।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 01:05 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 01:05 PM (IST)
बरेली काॅॅलेज में एलएलबी में प्रवेश के लिए आज से शुरू हुए आवेदन, जानिए कैसे करें प्रवेश के लिए पंजीकरण
बरेली काॅॅलेज में एलएलबी में प्रवेश के लिए आज से शुरू हुए आवेदन

बरेली, जेएनएन। Rohilkhand University News : एलएलबी के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के इच्छुक छात्र जो रुविवि द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं वह 27 अक्टूबर से बरेली कालेज वेबसाइट पर लागइन कर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराते समय आवेदन पत्र में संपूर्ण जानकारी आनलाइन भरी जाएगी। साथ ही विवि द्वारा जारी एलएलबी प्रवेश परीक्षा के परिणाम में प्राप्त अंक और रैंक संबंधी विवरण विवि की वेबसाइट से डाउनलोड कर आनलाइन आवेदन करते समय अपलोड करना आवश्यक होगा। पंजीकरण कराने के लिए पोर्टल एक नवंबर को रात 12 बजे तक खुला रहेगा।

loksabha election banner

एलएलबी छठे सेमेस्टर मूट कोर्ट की प्रयोगात्मक परीक्षा एक नंबर को

बरेली कालेज में एलएलबी छठें सेमेस्टर मूट कोर्ट की प्रयोगात्मक परीक्षा सोमवार नंवबर 2021 को 11 बजे से विधि विभाग में संपन्न होगी। विधि विभाग के प्रभारी डा. प्रदीप कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय से प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में किसी भी परीक्षार्थी को मूट कोर्ट डायरी के बिना परीक्षा में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।

अच्छे बिजनेसमैन बनने के लिये व्यवहार कुशल होना जरूरी

खंडेलवाल ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में एमबीए पाठ्यक्रम का ओरिएंटेशन प्रोग्राम व प्रबंधन विशेषज्ञों में मुख्य अतिथि इंजीनियर सुरेश सुंदरानी आइआइए के नेशनल उपाध्यक्ष तथा प्रमुख शिक्षाविद डा. एनएल शर्मा एवं डा. स्वतन्त्र कुमार ने विद्यार्थियों को कारपोरेट जगत की चुनौतियों से अवगत कराया व उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप अपने आप को मार्केट के लिए तैयार करने के महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में मल्टीटास्किंग विद्यार्थी ही जल्द सफलता की सीढ़ी चढ़ता है।

अच्छा बिजनेस मैन बनने के लिए कठिन परिश्रम एवं व्यवहार कुशल होना भी जरूरी है। महाविद्यालय में यह ओरीएंटेशन कार्यक्रम एक सप्ताह से चल रहा था। जिसका समापन मंगलवार को हुआ। वहीं केसीएमटी बीसीए विभाग के सय्यद अयान अली और फरदीन अहदम का चयन देश की नामी कंपनी में हुआ। इस कामयाबी पर संस्थान के प्रबंध निदेशक डा. विनय खंडेलवाल और महानिदेशक डा. अमरेश कुमार ने बधाई दी।

रुविवि के डा. अनिल कुमार बिष्ट ग्लोबल टीचर अवार्ड से सम्मानित

रुविवि के कंप्यूटर साइंस एंड इनफारमेशन टेक्नोलाजी विभाग के डा. अनिल कुमार ग्लोबल कुमार बिष्ट टीचर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड 24 अक्टूबर को विश्व स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्था अलर्ट नालेज सर्विस द्वारा सौ से अधिक देशों के चुनिंदा के शिक्षाविदों को आनलाइन माध्यम से दिया गया। डा. अनिल कुमार बिष्ट ने इस अवार्ड का श्रेय कुलपति प्रो. केपी सिंह को दिया।

एआइसीटीई स्वीकृत पांच दिवसीय आनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम का समापन

रुविवि के एमबीए विभाग में एआइसीटीई स्वीकृत पांच दिवसीय आनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का समापन हुआ। जिसका विषय स्ट्रेटजी कांसेप्ट एंड अपलिकेशन था। कार्यक्रम के समापन दिवस के प्रथम सत्र के वक्ता विवि के मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के प्रो. राजकमल ने डाइवर्सिफिकेशन स्ट्रेटजी पर व्याख्यान दिया। प्रो. राजकमल ने आकाशा और जेट एयरवेज का उदाहरण देते हुए रीसेंट कारपोरेट स्टर्जी पर प्रकाश डाला। साथ ही इंडियन पोस्ट डिपार्टमेंट के द्वारा अपनाए गए वन डेस्क मेनी सर्विसेज की रणनीति का विस्तार से वर्णन किया। दूसरे सत्र के वक्ता यूनिवर्सिटी आफ जम्मू के प्रो. परीक्षित मिन्हाज ने इंपेक्ट एनालिसिस आफ कोविड-19 आन टूरिज्म सेक्टर रिकवरी स्ट्रेटजी पर अपना व्याख्यान दिया।

प्रो. मिन्हाज ने कोरोना काल में पिछड़े टूरिज्म इंडस्ट्री को फिर से आगे आने संबंधी रैपिड एक्शन स्ट्रेटजी पर वृहद चर्चा की। तीसरे सत्र में आयोजित समापन समारोह में बोलते हुए कार्यक्रम समंवयक एवं मैनेजमेंट विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. संजय मिश्रा ने कार्यक्रम के चीफ पैट्रन व विवि के कुलपति प्रो. केपी सिंह ने सभी आमंत्रित वक्ताओं, प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर प्रो. पीबी सिंह, प्रो. तूलिका सक्सेना, डा. नम्रता यादव, डा. मंजुला सक्सेना, डा. रोमिता खुराना, डा. प्रियंका रस्तोगी, राहुल कुमार, वर्षा, रिचा सखूजा, रिचा सिंह, नवनीत शुक्ला आदि रहे।

29 से दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयाेजन

बरेली कालेज के एनएसएस यूनिट प्रथम व भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण, वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में वनस्पति शास्त्र के अध्यापकों, शोधार्थियों व छात्र-छात्राओं के लिए पौधों की पहचान व उनके हरबेरियम (पादप संग्रहालय) निर्माण की क्रियाविधि पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला आनलाइन का आयोजन 29 अक्टूबर व एक नवंबर को किया जाएगा।

कार्यक्रम अधिकारी एनएसएस डा. राजीव यादव कार्यशाला में भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक, विषय विशेषज्ञ प्रतिभागियों को पौधों की पहचान तथा उनको हजारों वर्षों तक संरक्षित करने की क्रिया विधि अलग-अलग सत्रों में बताएंगे। कार्यशाला में प्रतिभागियों की रूचि व महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देश-विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में वनस्पति शास्त्र पर शोध, अध्ययन, अध्यापन करने वाले लगभग दो हजार प्रतिभागी अब तक पंजीकरण कर चुके हैं। कार्यशाला पूर तरह निश्शुल्क है। जिसमें पंजीकरण की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर की शाम सात बजे तक होगा।

बरेली कालेज में पर्यावरण विज्ञान विषय की सीटें खाली

एमएससी पर्यावरण विज्ञान विषय की बरेली कालेज में सीटें खाली है। वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए इस विषय की उपयोगिता बहुत बढ़ गई है। पर्यावरण विज्ञान में करियर की अपार संभावनाएं मौजूद है। वेस्ट ट्रीटमेंट इंडस्ट्री रिफाइनरी, डिस्टिलरी, माइंस फर्टिलाइजर प्लांट्स, फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री और टेक्सटाइल इंडस्ट्री में पर्यावरण वैज्ञानिक के रूप में आसानी से नौकरी मिल सकती है।

महाविद्यालय में स्व वित्त पोषित योजना के अंतर्गत संचालित एमएससी पूर्वार्ध पर्यावरण विज्ञान विषय में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक छात्र छात्राएं पर्यावरण विज्ञान विभाग में संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में अभ्यर्थी जो विज्ञान वर्ग से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण हैं वह प्रवेश ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.