जेएनएन, बरेली : राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की वेबसाइट फिर खुल गई है, आवेदन किए जा सकते हैं। समाजवादी पेंशन योजना फिलहाल बंद है, संभव है कि योजना नए नाम से जल्द शुरू हो।

दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में पहुंचे समाज कल्याण अधिकारी अशोक कुमार दीक्षित ने ऐसी तमाम जानकारियां दीं। पाठकों ने फोन कर जो समस्याएं बताई, उनके समाधान का आश्वासन दिया गया।

सवाल : वृद्धावस्था पेंशन का फार्म भरे काफी समय हो गया। कब तक लाभ मिलेगा। बबलू, रामगंगा नगर

जवाब : ऑनलाइन आवेदन की स्थिति चेक करें। दिक्कत आए तो कार्यालय में आकर संपर्क करे।

सवाल : दस फरवरी को पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन किया। जांच किस स्तर पर लंबित है। -अजय, गणेश नगर

जवाब : शहरी क्षेत्र में आवेदन के बाद तहसील स्तर पर पहले लेखपाल जांच करते हैं। पात्र पाए जाने पर एसडीएम रिपोर्ट कार्यालय को भेजते हैं। तहसील से रिपोर्ट कार्यालय पहुंची या नहीं इसकी जानकारी करें।

सवाल : आवेदन के बाद पारिवारिक योजना का लाभ पाने के लिए काफी समय से परेशान हूं। -जुगल किशोर, नेकपुर, रवि दीक्षित माधोबाड़ी

जवाब : काफी समय से बंद वेबसाइट अब खुल चुकी है। पंजीकरण नंबर से आवेदन की स्थिति चेक करें। यदि स्टेटस चेक करने में दिक्कत आए तो कार्यालय आएं।

सवाल : राष्ट्रीय पारिवारिक योजना का लाभ किस तरह मिलेगा। (जुगल किशोर-नेकपुर, तौकीर अहमद- मीरगंज, परमानंद-किला छावनी)

जवाब : नजदीक के लोकवाणी, जन सुविधा केंद्र पर जाकर विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें। जांच प्रक्रिया के बाद पात्र पाए जाने पर 30, 000 रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। मृतक परिवार का मुखिया हो, मृतक की उम्र 60 वर्ष से अधिक नहीं हो, आवेदक का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ आवेदन करें।

सवाल : शादी अनुदान योजना में आवेदन किया मगर दो साल बाद भी लाभ नहीं मिल सका। -लालाराम प्रजापति, लखमपुर, भोजीपुरा

जवाब : दो साल पहले योजना का संचालन नहीं हो रहा था। यदि आप पिछड़ा वर्ग के आवेदक हैं तो कमरा नंबर 17 में पहुंचें। रिकार्ड देखने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

सवाल : समाजवादी पेंशन मिलना बंद हो चुकी है। अब इसका लाभ मिलेगा कि नहीं। आशा देवी, डेलापीर

जवाब : फिलहाल योजना बंद है। समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों की शासन ने सूची मांगी है। वर्तमान सरकार में नए नाम से शुरू होने की उम्मीद है। फिर सत्यापन होने के बाद पात्रों को लाभ मिलेगा।

सवाल : आवेदन के बाद भी इंटरमीडिएट की छात्रवृति नहीं मिली है। -कमल प्रजापति, भोजीपुरा

जवाब : आवेदन की स्थिति चेक करनी होगी। कार्यालय में आकर संपर्क करें।

सवाल : सिद्धि विनायक कॉलेज से सत्र 2014-15 में पीजीडीएम करते समय छात्रवृति के लिए आवेदन किया, जोकि नहीं मिली। महेशपाल, जालिम नगला, भोजीपुरा

जवाब : पुराना मामला है। रिकार्ड चेक करने होंगे तभी स्थिति स्पष्ट होगी। कार्यालय आकर रिकार्ड दिखवा लें।

सवाल : इसी साल बेटे का छात्रवृति का फार्म भरा लेकिन आवेदन का प्रिंट नहीं निकाल सके। क्या छात्रवृति मिलेगी। कमर अहमद, सहसवानी टोला

जवाब : आवेदन की हार्ड कापी जमा नहीं होने पर सूची में नाम शामिल नहीं होगा। यदि आवेदन का फिर से मौका मिलता है तो वेबसाइट खुलेगी। तब प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही लाभ मिल सकता है। अन्यथा नहीं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस