Move to Jagran APP

Lockdown-3 World Comedy Day: अभिनेता राजपाल यादव बोले हंसी ने सिखाया जीना लड़ना और जीतना Shahjhanpur News

फिर हेराफेरी ढोल मुझसे शादी करोगी गरम मसाला क्रेजी फोर हंगामा समेत 170 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके राजपाल की माने तो हंसी ने उन्हें जीना लड़ना और जीतना सिखाया है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 09:32 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 05:46 PM (IST)
Lockdown-3 World Comedy Day: अभिनेता राजपाल यादव बोले हंसी ने सिखाया जीना लड़ना और जीतना Shahjhanpur News
Lockdown-3 World Comedy Day: अभिनेता राजपाल यादव बोले हंसी ने सिखाया जीना लड़ना और जीतना Shahjhanpur News

शाहजहांपुर, अंबुज मिश्रा। असरानी, महमूद, जगदीप जैसे हास्य कलाकारों का दौर खत्म हो चुका था। सन 2000 के आसपास जॉनी लीवर फिल्मों में कॉमेडी का बड़ा चेहरा बन चुके थे। इस बीच जिले के छोटे से गांव कुंडरा से कलाकार बड़े पर्दे पर आया और हास्य अभिनय का नया नाम बन गया। बात कर रहे हैं मालामाल वीकली के बांके, भूलभुलैया के पंडित जी, वक्त फिल्म के नट्टू काका यानी राजपाल यादव की।

loksabha election banner

हास्य दिवस की पूर्व संध्या पर उन्होंने दैनिक जागरण से फोन पर बात की। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने की फिक्र को हास्य से कैसे कम किया जाए । इस पर कहा कि जीवन में जटिलताएं तो आती रहेंगी। इनका एक ही इलाज है हास्य। हंसने के बहाने तलाशिए। खुश रहिए और सेहतमंद रहिए। मुश्किल वक्त है जैसे आया है वैसे ही जाएगा।

हंसी ने जीतना सिखाया

फिर हेराफेरी, ढोल, मुझसे शादी करोगी, गरम मसाला, क्रेजी फोर, हंगामा समेत 170 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके राजपाल की माने तो हंसी ने उन्हें जीना, लड़ना और जीतना सिखाया है।

आज से ही शुरु करें हंसना

राजपाल स्वयं को सौभाग्यशाली मानते हैं कि बतौर हास्य कलाकार उन्हें लोगों का प्यार मिला घर से बाहर जाते हैं तो अधिकांश बालू का पीछा करते हैं कि वह कॉमिक अंदाज में ही मिले वह भी निराश नहीं करती वह कहते हैं कि हंसी निराकर है।जिनको हंसने की प्रैक्टिस नहीं उनसे प्रार्थना है कि विश्व हास्य दिवस से हंसना शुरू कर दें।

डॉक्टर भी कहते हैं

दिल को दुरुस्त रखिए, खुलकर हंसिए डॉक्टर यही बताते हैं। तनाव दूर करने, दिमाग को सुकून देने व दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए हंसना बेहद जरूरी है।

दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए हंसना वॉटर थेरेपी है। हंसते वक्त हार्मोनल इफेक्ट होता है। जिससे तनाव कम होता है। रक्त संचार ठीक होता है।- डॉ आरके महाजन, न्यूरोलॉजिस्ट

हंसना रक्त संचार बढ़ता है यह एक पॉजिटिव मोशन भी है। दूसरे को हंसते हुए देखकर हमारे चेहरे पर भी ऐसा भाव स्वत: आता है। - डॉ हेमा खन्ना, मनोवैज्ञानिक, असिस्टेंट प्रोफेसर, बरेली कॉलेज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.