जेएनएन, बरेली: बीते साल पुखरायां, रामपुर, और अलीगढ़ में पेंड्रोल क्लिप निकालकर ट्रेन पलटाने की साजिश के बाद अब जिले में यह दुस्साहस किया गया है। निशाना बरेली-लालकुआं रेलवे ट्रैक को बनाया गया। बहेड़ी में तहसील के नजदीक परोही फाट के पास पटरी से 41 पेंड्रोल क्लिप निकाल डालीं। बिना क्लिप के ट्रैक से ही दर्जनों ट्रेनें गुजरती रहीं। गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। जानकारी मिलते ही रेलवे के आला अधिकारी दौड़े। आनन-फानन नई क्लिप लगवाई। विभागीय जांच के साथ ही स्थानीय थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया है।

बरेली से लालकुआं का यह ट्रैक पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जत नगर मंडल के क्षेत्र में आता है। बुधवार रात में लाइन मैन रूटीन निरीक्षण कर रहा था। इसी दौरान परोही फाटक से आगे पटरियों पर पड़ी। कई क्लिप गायब थे। उसने स्टेशन पर अधिकारियों को सूचना दी। एक साथ दर्जनों क्लिप गायब होने पर डीआरएम दफ्तर तक हड़कंप मच गया। गुरुवार सुबह ही रेलवे एडीईएम एके श्रीवास्तव, रेलवे सीओ केसी मीना, निरीक्षक दुर्गेश कुमार, पुलिस से बहेड़ी सीओ अशोक कुमार व कोतवाल कृष्ण मुरारी दोहरे फोर्स के साथ पहुंचे। सघन निरीक्षण किया कुल 41 पेंड्रोल क्लिप गायब थीं। रेलवे विभाग के शंकर ¨सह की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ रेलवे संपत्ति चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया है।

---------------------

कई दिन से साजिश की आशंका

एक साथ एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में क्लिप निकालना मुमकिन नहीं है। आशंका है कि कई दिन से यह क्लिप निकाली जा रही थीं। हैरत है कि रेलवे स्टाफ के ट्रैक मेंटीनेंस विभाग की नजर ही नहीं पड़ी।

दो माह पहले भी हो चुकी है घटना

यह पहला मामला नहीं है। दो माह पहले भी क्लिप गायब हुई थीं। क्लिप किसने और क्यों निकाली थीं, इसका खुलासा न रेलवे कर सकी न स्थानीय पुलिस तह तक पहुंची। खास बात, पटरियों पर अक्सर स्टेशन के पास, नूरी नगर से लगी पटरियों पर अक्सर ही असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है। ट्रैक पर ही सट्टा, जुआ, नशे का जुर्म होता है। अवैध उगाही से फुर्सत मिले तो पुलिस की निगाह इस तरफ पड़े।

वर्जन..

मामला गंभीर है। अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है। गहनता से पूरे ट्रैक की छानबीन की जा रही है। जल्द ही खुलासा किया जाएगा। ट्रैक पर बिना कारण बैठने, वहां खड़े होने वालों पर भी सख्ती की जाएगी।

दुर्गेश कुमार, इंस्पेक्टर (आरपीएफ)

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप