Move to Jagran APP

फिर भी मतदाता सूची में रह गई कमी

जागरण संवाददाता, बरेली: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पुरानी निरस्त करके नई तैयार की गई मतदाता सूची मे

By Edited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 12:58 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 12:58 AM (IST)
फिर भी मतदाता सूची में रह गई कमी

जागरण संवाददाता, बरेली: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पुरानी निरस्त करके नई तैयार की गई मतदाता सूची में भी कमी छोड़ दी गई। नाम के साथ मतदाता का पता स्पष्ट नहीं हो रहा है। सभी नौ जिलों में बरती गई चूक पर शिकायत हुई तो जांच के बाद मामला आयोग को भेजा गया है। वहां से निर्देश आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

बरेली-मुरादाबाद खंड निर्वाचक सीट से विधायक जयपाल सिंह व्यस्त का कार्यकाल पूरा हो चुका है। चुनाव से पहले मतदाता सूची का पुनरीक्षण कराया जा रहा है। सूची में एक बड़ी कमी सामने आई है। मतदाताओं का पता नहीं लिखा गया है। ऐसा नौ जिलों में आयोग के प्रोफार्मा में दिए सभी बिंदुओं का पालन नहीं होने से हुआ है। प्रोफार्मा के तीन बिंदुओं जिनसे मतदाता का पता स्पष्ट होता, वे कॉलम छोड़ दिए गए। उनमें मतदाता से जानकारी नहीं भरवाने से पता रह गया। कांग्रेस विचार विभाग के संयोजक कुमुद गंगवार ने इस संबंध में कमिश्नर एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से शिकायत की। उनका कहना था कि आयोग के प्रोफार्मा में 17 कॉलम थे। इन्हें सभी जिलों ने अपने स्तर पर अलग-अलग तैयार कर लिया। नीचे के तीन कॉलम जिनकी बदौलत मतदाता का पता स्पष्ट होता, उन्हें छोड़ दिया गया। उन्होंने इस सम्बंध में मुख्य निर्वाचन आयुक्त से भी शिकायत की है। कमिश्नर प्रमांशु ने जांच करवाई तो शिकायत सही निकली। मतदाताओं का पता सूची में दर्ज नहीं हो पाया है। बरेली के अलावा शाहजहांपुर, पीलीभीत, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, सम्भल में भी ऐसा ही हुआ। बता दें कि चुनाव से पहले खंड निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूचियां नए सिरे से तैयार की गई हैं। अभी आठ दिसम्बर तक नाम बढ़वाने के लिए फॉर्म जमा किए जाएंगे।

वर्जन

जांच में शिकायत सही मिलने के बाद उससे आयोग को अवगत करा दिया है। वहां से निर्देश आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

प्रभात शर्मा, उप रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, खंड निर्वाचन सीट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.