Move to Jagran APP

अंडरपास बनाए बगैर दीवार खड़ी कर बंद कर दी क्रॉसिग

अंडरपास बनाए बगैर दीवार खड़ी कर बंद कर दी क्रॉसिग

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 12:55 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 06:08 AM (IST)
अंडरपास बनाए बगैर दीवार खड़ी कर बंद कर दी क्रॉसिग
अंडरपास बनाए बगैर दीवार खड़ी कर बंद कर दी क्रॉसिग

बाराबंकी : ओवरब्रिज बनने से जाम से निजात मिली पर अंडरपास न बनाया जाना बड़ी समस्या बना हुआ है। पुल के नीचे से गुजरने वालों के लिए दीवार बनाकर क्रॉसिग से आवागमन बंद कर दिया गया है। स्कूली बच्चे, साइकिल-ठेला वाले, दूधिये हों या अन्य लोग सबको ओवरब्रिज पर चढ़कर ही जाना होता है। सबसे ज्यादा दिव्यांगों को दिक्कत होती है। अभी तक यह समस्या देवा रोड की रेलवे क्रॉसिग के पास ही थी, जिसके नीचे अंडरपास बनाने की मांग को लेकर आंदोलन भी किया जा चुका है। अब बहराइच रोड पर 10 वीं पीएसी रेलवे क्रासिग पर भी दीवार खड़ी दिए जाने से अंडरपास बनाने की जोर पकड़ने लगी है। दैनिक जागरण ने जन सरोकार से जुड़ी इस समस्या को सांसद को सौंपे नागरिकों के घोषणा पत्र में प्राथमिकता पर रखा है। किया जा चुका है आंदोलन

loksabha election banner

वर्ष 2014 में देवा रोड स्थित दो रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज बनकर तैयार हो गया। इससे वाहनों से आवागमन तो आसान हुआ लेकिन इस ओवरब्रिज के नीचे करीब एक किलोमीटर की परिधि में बसी पांच हजार की आबादी प्रभावित हो रही। तय हुआ था कि क्रासिग के नीचे से अंडरपास बनाने के बाद क्रासिग पर दीवार खड़ी की जाएगी लेकिन दीवार खड़ी हो गई। अंडरपास नहीं बना। अधिवक्ता रितेश मिश्र, जनमेजय, रामू सहित स्थानीय लोगों ने उग्र आंदोलन किया तो तीन दर्जन लोगों को नामजद करते हुए मुकदमा दर्ज कराया दिया गया। फिर भी मांग जारी है। इनको हो रही विशेष दिक्कत

बहराइच मार्ग पर 10वीं वाहिनी पीएसी के पास रेलवे क्रासिग पर भी पिछले साल अब ओवरब्रिज बन गया है, जोकि नवीन मंडी से शुरू होकर रॉयल ब्लू पब्लिक स्कूल की परिधि तक है। ओवरब्रिज के पूरब की तरफ रॉयल ब्लू पब्लिक स्कूल व पश्चिम की ओर बाबा गुरुकुल एकेडमी इंटर कॉलेज है। नवीन मंडी में सुबह फल एवं सब्जी खरीदने कर लोग रिक्शा ठेला व साइकिल से ले जाते हैं। स्कूली बच्चे भी आवागमन करते हैं। ओवरब्रिज की चढ़ाई में लोग परेशान हो जाते हैं।

पीएसी रेलवे क्रासिग पर दीवार खड़ी करने से पहले अंडरपास बनाया जाना जरूरी था। अंडरपास बन जाने से न सिर्फ स्कूली बच्चों को बल्कि पैदल व साइकिल से चलने वालों को आवागमन में सुविधा होगी।

अक्षत शुक्ल, लखपेड़ाबाग --------

उम्मीद थी कि क्रासिग पर दीवार बनाने से पहले अंडरपास जरूर बनेगा। लेकिन, बिना अंडरपास के दीवार खड़ी कर दी गई। इससे ओवरब्रिज से होकर आवागमन में स्कूली बच्चों को बहुत दिक्कत होती है।

हरपाल सिंह, प्रबंधक बाबा गुरुकुल एकेडमी

--------

अब तक देवा रोड स्थित क्रॉसिग पर अंडरपास बनाने की मांग को लेकर आंदोलन किया जाता रहा। अब पीएसी क्रासिग पर भी अंडरपास बनाने की मांग शासन-प्रशासन के सामने रखी जाएगी। जनहित में इनका निर्माण कराया जाना जरूरी है।

रितेश मिश्र, अधिवक्ता पीएसी क्रॉसिग पर अंडर पास बनाए जाने से फल एवं सब्जी के फुटकर कारोबारियों को आवागमन में आसानी होगी। ओवरब्रिज पर एक तरफ ठेला चढ़ाना और दूसरी तरफ ढलान पर उतारना काफी मुश्किल काम होता है।

ताज बाबा राइन, व्यापारी

'देवा रोड की क्रासिग के नीचे अंडरपास बनना लंबित है। बहराइच मार्ग की क्रासिग पर भी अंडरपास बनाए जाने के लिए शासन स्तर पर पैरवी की जाएगी।'

-उपेंद्र रावत, सांसद, बाराबंकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.