Move to Jagran APP

एक जुलाई से स्कूलों में बैठेंगे शिक्षक, वितरित करेंगे सामग्री

राशन किताबें और ड्रेस जूता मोजा करेंगे वितरित बच्चों को नहीं आना होगा स्कूल

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 11:39 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 11:39 PM (IST)
एक जुलाई से स्कूलों में बैठेंगे शिक्षक, वितरित करेंगे सामग्री

बाराबंकी : एक जुलाई से सरकारी विद्यालय खुल जाएंगे, लेकिन छात्र-छात्राओं को बुलाने की अभी इजाजत नहीं होगी। हालांकि शिक्षकों को स्कूलों में बैठकर अपनी ड्यूटी पूरी करनी होगी। स्कूलों को सैनिटाइज कर सफाई करने की तैयारी हो चुकी है।

loksabha election banner

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों को बैठकर छोटे छोटे बच्चों का मिड-डे-मील का कन्वर्जन कॉस्ट की धनराशि, राशन व निश्शुल्क बंटने वाली किताबों, ड्रेस, बैग इत्यादि का वितरण करेंगे। फिलहाल एक जुलाई से किताबों और राशन व कन्वर्जन कास्ट की रकम ही दी जाएगी। कोरोना को लेकर स्कूल में एक साथ बच्चों को किताबें या राशन देने के दौरान नहीं बुलाएंगे।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह ने बताया कि जिले में 3016 परिषदीय विद्यालयों में लगभग तीन लाख 43 हजार बच्चे हैं, जिन्हें कन्वर्जन कास्ट की धनराशि और मिड-डे मील का राशन देना है, साथ ही एक जुलाई से किताबों को वितरण भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को स्कूलों में बैठना ही पड़ेगा। पहली बार होने जा रहा है जब शिक्षकों को किताबें लेने के लिए ब्लॉक संसाधन केंद्र नहीं आना पड़ेगा। नामित एजेंसी ही स्कूलों तक पुस्तकों का वितरण करेगी।

इनसेट : एक जुलाई से होगा निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण

हैदरगढ़ : शिक्षा क्षेत्र के परिषदीय, राजकीय व निजी विद्यालयों में आगामी एक जुलाई से पाठ्य पुस्तकों का वितरण शुरू हो जाएगा। शिक्षा क्षेत्र के अंतर्गत 155 प्राथमिक व 52 पूर्व माध्यमिक विद्यालय सहित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, सार्वजनिक इंटर कॉलेज, राष्ट्रीय इंटर कॉलेज हैदरगढ़ तथा चंद्रचूड़ सिंह इंटर कॉलेज सरॉय चंदेल के छात्र तथा छात्राएं शामिल है। तैयारी को लेकर बीईओ नवाब वर्मा ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय में नामांकित 18211 तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय में नामांकित 7418 बच्चों को विद्यालय में निश्शुल्क पाठ्य पुस्तक को दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.