Move to Jagran APP

संत जगजीवन साहेब के जन्मोत्सव पर उड़ा अबीर-गुलाल

बड़े बाबा के मंदिर परिसर में सुबह सात बजे से ही श्रद्धालु अभरण में नहा-धोकर बाबा के जन्मोत्सव के लिए पहुंचने शुरू हो गए थे। बाबा का जन्म बड़े ही हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर हजारों की संख्या में पहुंचे भक्तों ने बाबा की समाधि पर प्रसाद चढ़ाकर जयकारों के साथ एक दूसरे पर अबीर-गुलाल तथा फूल बरसाकर जन्मोत्सव मनाया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 12:12 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 12:12 AM (IST)
संत जगजीवन साहेब के जन्मोत्सव पर उड़ा अबीर-गुलाल
संत जगजीवन साहेब के जन्मोत्सव पर उड़ा अबीर-गुलाल

बाराबंकी: सतनामी पंथ के प्रवर्तक समर्थ जगजीवन साहेब का तिथि के मुताबिक 349 वां जन्मोत्सव काफी संख्या में अनुयायियों की उपस्थिति में मनाया गया। अबीर एवं गुलाल की वर्षा की गई और भोग लगाने के बाद प्रसाद वितरित किया गया।

loksabha election banner

बड़े बाबा के मंदिर परिसर में सुबह सात बजे से ही श्रद्धालु अभरण में नहा-धोकर बाबा के जन्मोत्सव के लिए पहुंचने शुरू हो गए थे। बाबा का जन्म बड़े ही हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे भक्तों ने बाबा की समाधि पर प्रसाद चढ़ाकर जयकारों के साथ एक दूसरे पर अबीर-गुलाल तथा फूल बरसाकर जन्मोत्सव मनाया।

जगजीवन साहेब की तपोस्थली कोटवाधाम में बाबा की समाधि को फूलों से सजाया गया। गद्दी के महंत व उनके अनुयायी शिष्य मंदिर पहुंचकर बाबा का जयघोष करते रहे। सुबह जन्मोत्सव होते ही शंख, घंटा तथा अन्य वाद्ययंत्र बजने लगे। जन्म के उपरांत केवड़ा, चंदन लगाकर आरती की गई। भक्तों ने बाबा की पवित्र समाधि पर प्रसाद चढ़ाकर अपने व अपने परिवार के लिए मंगल कामना की। बड़ी गद्दी के महंत नीलेंद्र बख्श दास, छोटी गद्दी के महंत विशाल दास, कमोलीधाम आश्रम के महंत कमलेश दास तथा सत्यनाम आश्रम की महंतिन हेमांगनी दास, खुटपुट बाबा के यहां भक्त दिन भर बाबा के भजन व सत्संग करते व दीक्षा लेते रहे। जन्माष्टमी के अवसर पर सभी महंतों के आवास पर फलाहारी प्रसाद का वितरण किया गया। बड़ी गद्दी के महंत नीलेंद्र भक्त उदास ने बताया कि बाबा के जन्म उत्सव में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पधारे हैं। बछरावां विधायक राम नरेश रावत ने बाबा के दरबार में हाजिरी लगाई।

सालभर मनाई जाए जन्मशती

राष्ट्रभाषा परिषद के महासचिव ने अजय ¨सह गुरु जी ने बड़े बाबा यानी संतकवि जगजीवन साहेब की 350वीं जन्मशती पर सालभर विविध कार्यक्रमों का राष्ट्रीय स्तर पर आयोजन कराए जाने की मांग की है। इस वे संबंध में जिलाधिकारी, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री और जिले के जनप्रतिनिधियों से भी मांग उठा चुके हैं। रामनगर विधायक शरद अवस्थी ने भी इस संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है।

घंटों जाम में फंसे रहे वाहन

सिरौलीगौसपुर : कोटवाधाम मेले के अवसर पर बदोसराय, टिकैतनगर मार्ग पर श्रद्धालुओं के वाहनों के भारी दबाव के कारण आवागमन काफी प्रभावित रहा। इस मार्ग पर लोग घंटों जाम में फंसे रहे। भीड़ के आगे वहां पर मौजूद पुलिसकर्मी भी असहाय नजर आए। जाम के चलते लोगों में आपसी टकराव भी हुआ। इस जाम से बचने का तरीका अपनाया गया होता तो लोगों को परेशानी नहीं उठानी पड़ती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.