Move to Jagran APP

सहयोग से नियंत्रित होगा अपराध, प्रवासियों को मिलेगा रोजगार

पुलिस अधीक्षक ने की पहल और एसटीएफ के लिए कार्य करने वाली संस्था से सहयोग मोबाइल एप बनवाया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 12:37 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 06:02 AM (IST)
सहयोग से नियंत्रित होगा अपराध, प्रवासियों को मिलेगा रोजगार
सहयोग से नियंत्रित होगा अपराध, प्रवासियों को मिलेगा रोजगार

निरंकार जायसवाल, बाराबंकी

loksabha election banner

अपराधों पर नियंत्रण के साथ ही प्रवासियों को रोजगार दिलाने में पुलिस मददगार बनेगी। इसके लिए पुलिस अधीक्षक डॉ. अरविद चतुर्वेदी ने पहल करते हुए एसटीएफ को तकनीकी मदद करने वाली संस्था के सहयोग से एक मोबाइल एप तैयार करवाया है।

ऐसे काम करेगा एप : एप पर जिले के सभी थाना क्षेत्र, चौकी अथवा गांव का नाम डालने पर संबंधित बीट, चौकी अथवा थानाध्यक्ष का नाम, नंबर फीड हैं। इस पर एसपी जनता दर्शन में आने वाले प्रार्थना पत्र को भेजकर निस्तारण का निर्देश सकेंगे। इसका एक मैसेज संबंधित क्षेत्राधिकारी को भी जाएगा। सीओ ही इसका सुपरविजन करेंगे।

प्रवासियों पर नजर भी : इस एप में लॉक डाउन के दौरान जिले को आने वाले प्रवासी मजदूरों का भी पूरा विवरण मोबाइल नंबर सहित दर्ज है। जिस पर समय-समय पर विभिन्न संदेश भेजे जाएंगे। ताकि उनको इस बात का आभास रहे कि उन पर पुलिस की नजर है और वह कोई अराजकता करने का साहस न कर सकें।

112 की भी सूचनाएं : इस मोबाइल एप में कुछ समय बाद यूपी 112 की सूचनाएं भी भेजी जाएंगी। जिसमें पीआरवी नंबर और इवेंट की सूचना होगी। जिससे 112 पुलिस के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंचकर यथा संभव मामले का निस्तारण किया जा सके।

जिम्मेदार के बोल : पुलिस अधीक्षक डॉ. अरविद चतुर्वेदी एसटीएफ में तैनाती के दौरान वहां की एक संस्था से इस प्रकार की कई तकनीकी सहयोग लिए गए। यह मोबाइल उसी संस्था से तैयार कराया गया है। जो काम शेष है जल्द ही उसको पूरा कर एप को लांच किया जाएगा। इससे पुलिसिग को मजबूती तो मिलेगी ही प्रवासी मजदूरों पर नजर रखने और रोजगार देने में भी सहयोग मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.