Move to Jagran APP

गभर्वती महिलाओं के पोषण से बच्चे होंगे सुपोषित

बाराबंकी : कुपोषण को दूर करने के लिए अब गर्भवती महिलाओं को पोषण दिया जाएगा। इसके लिए

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 11:38 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 11:38 PM (IST)
गभर्वती महिलाओं के पोषण से बच्चे होंगे सुपोषित
गभर्वती महिलाओं के पोषण से बच्चे होंगे सुपोषित

बाराबंकी : कुपोषण को दूर करने के लिए अब गर्भवती महिलाओं को पोषण दिया जाएगा। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। केंद्रों पर महिलाओं को बुलाकर स्वास्थ्य चेकअप के साथ ही चार रंगों का खाना खिलाया जाएगा, ताकि यह स्वस्थ रह सकें और बच्चे का जन्म सुपोषित हो। शनिवार को इसके लिए केंद्रों पर जांच शिविर आयोजित हुआ।

loksabha election banner

पोषण माह के दौरान 3052 केंद्रों पर पोषण रैली तथा हाथ धोने का प्रशिक्षण दिया गया। ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन में 1698 माताओं, 765 किशोरियों की स्वास्थ्य जांच की गई। 995 गर्भवती माताओं की प्रसव पूर्व जांच की गई। आंगनबाड़ी केंद्रों पर अतिकुपोषित 546 और कुपोषित 3198 बच्चों को पोषण दिलाने के लिए टीकाकरण और स्वास्थ्य परीक्षण हुआ। बच्चों का वजन पोषाहार के लाभार्थियों का चिन्हांकन किया गया। ग्राम स्तरीय विकास गोष्ठी, पोषण रैली, बचपन दिवस, महिलाओं की रैली, स्वास्थ्य पोषण दिवसों के माध्यम से कुपोषण से सुपोषण की ओर ले जाने के लिए प्रयास किया गया।

-----------

गर्भवती महिलाओं की हुई गोद भराई

कोठी : सिद्धौर ब्लाक की ग्राम पंचायत कोठी में महिला ग्राम प्रधान माहेजबी की अगुवाई में सात गर्भवती व सात अनुप्रस्थ महिलाओं की गोद भराई हुई। शनिवार को पंचायत भवन पर राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन हुआ। सर्वप्रथम दीपोत्सव, अन्नप्रासन के साथ गोद भराई, टीकाकरण व गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं को चुनरी ओढ़ाकर सम्मान किया। प्रभात फेरी निकालकर स्वच्छता बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भी विशेष बल दिया। पोषण सखी सुभाषिनी मौर्य ने गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर जांच व गर्भ में पल रहे बच्चे की देखरेख के बारे में बताया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रश्मि जायसवाल, कृष्णावती, शैलेश अवस्थी, अनीता जायसवाल, कैसर जहां, एएनएम सोनी यादव आदि मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.