Move to Jagran APP

सेटेलाइट ने खोली पराली जलाने की पोल

बाराबंकी : तुम डाल, डाल हम पात-पात की कहावत को चरितार्थ करते हुए एनजीटी (राष्ट्रीय हरि

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:10 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:10 PM (IST)
सेटेलाइट ने खोली पराली जलाने की पोल
सेटेलाइट ने खोली पराली जलाने की पोल

बाराबंकी : तुम डाल, डाल हम पात-पात की कहावत को चरितार्थ करते हुए एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण) ने पराली (धान की फसल का अवशेष) जलाने की तस्वीरें सेटलाइट कैमरों से खींच ली। प्रदेश के मुख्य सचिव को यह तस्वीरें भेज पराली जलाने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई के साथ तलब किया है। मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से कार्रवाई का विवरण मांगा है। जिले में पराली जलाए जाने की 159 तस्वीरों का विवरण भी भेजी हैं। डीएम उदयभानु त्रिपाठी ने मंगलवार को सभी उपजिलाधिकारियों से पराली जलाने के मामलों में हुई कार्रवाई का विवरण मांगा। डीएम के निर्देश पर सभी एसडीएम ने अपने-अपने क्षेत्र में राजस्व निरीक्षकों का लेखपालों को गांवों में जाकर वस्तु स्थिति से अवगत कराने को कहा।

loksabha election banner

शाम तक 12 लोगों के खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई भी हो गई। इससे पहले 16 लोगों के खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई किए जाने का दावा भी किया गया।

इनसेट- पराली जालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। सेटलाइट से खींच गई तस्वीर वाले स्थलों की जांच बुधवार तक करने के निर्देश उपजिलाधिकारियों को दिए गए हैं। उदयभानु त्रिपाठी, डीएम बाराबंकी

इनसेट- गठित हैं सदल दल

बाराबंकी : पराली जलाने पर नियंत्रण के ²ष्टिगत तहसील स्तर पर सचल दल का गठन डीएम ने पिछले माह किया था। सचल दल में एसडीएम अध्यक्ष, पुलिस क्षेत्राधिकारी व उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदस्य बनाए गए हैं। दो एकड़ से कम पर ढाई हजार, दो से पांच एकड़ तक पांच हजार व पांच एकड़ से ज्यादा फसल जलाने पर 15 हजार रुपये जुर्माना वसूलने का प्रावधान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.