बाराबंकी : बंकी ब्लाक की अधिकांश ग्राम पंचायतों में बूथों पर अव्यवस्थाएं हैं। रास्ता नहीं है तो कहीं जर्जर मतदान केंद्र। कई केंद्रों पर पेयजल की भी पुख्ता व्यवस्था नहीं है। इसलिए मतदान के दिन बूथ तक पहुंचने में दिक्कत होने के साथ ही मतदाता और मतदान कार्मिकों को अन्य समस्याओं से जूझना होगा। जागरण की पड़ताल में कुछ ऐसे ही ²श्य देखने को मिले। प्रस्तुत है पड़ताल करती रिपोर्ट.. -----------

²श्य एक ग्राम पंचायत नगर के मतदाताओं के लिए प्राथमिक विद्यालय नगर को मतदान केंद्र बनाया गया है, परंतु मतदाताओं को केंद्र तक जाने के लिए कच्चे मार्ग से जाना पड़ेगा। विशेष रूप से दिव्यांग मतदाताओं को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा।

²श्य तीन : ग्राम पंचायत कुम्हरौरा में मतदान के लिए केंद्र बनाया गया है, परंतु इस विद्यालय में आधे से अधिक बाउंड्रीवाल टूट गई है। प्रवेश द्वार पर लगा गेट भी नदारद है। पेयजल के लिए इंडिया मार्का हैंडपंप तो लगा परंतु टंकी से निकलने वाले पानी के लिए लगी टोंटी गायब है।

---- ²श्य चार ग्राम पंचायत खंभरिया के प्राथमिक विद्यालय में नया मतदान केंद्र बनाया गया है। केंद्र पर बाउंड्रीवाल टूटी हुई है। गेट भी टूटकर गायब हो चुका है। एक शौचालय का निर्माण हो गया है, परंतु शेष अ‌र्द्धनिर्मित हैं। ²श्य पांच पूर्व माध्यमिक विद्यालय बंकी टाउन के मतदान केंद्र बाउंड्रीवाल विहीन है। पेयजल आपूर्ति भी सुव्यवस्थित नहीं है। -----

²श्य पांच

नगर पंचायत बंकी के पुराने भवन जर्जर होने के कारण इस बार मतदान केंद्र नहीं बनाया गया है। बंकी में स्थित मौलाना आजाद स्कूल को मतदान केंद्र बनाया गया है। इस केंद्र पर मतदाताओं को आने जाने के लिए मार्ग बहुत संकरा है। इस मार्ग से होकर छोटे वाहन ही आ जा सकते हैं। इस केंद्र पर दिव्यांग के लिए रैंप का निर्माण किया जा रहा है।

-----------------

बूथों का निरीक्षण कर खामियों को चिन्हित किया जा रहा है। मतदान से पूर्व व्यवस्थाओं को दुरुस्त करा दिया जाएगा।

-सुमित यादव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर।

Edited By: Jagran