बाराबंकी : दैनिक जागरण के फेसबुक लाइव पेज पर मंगलवार को उपकृषि निदेशक एके सागर ने कृषि विभाग से संबंधित योजनाओं के बारे में खुलकर चर्चा की। साथ ही खासकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुड़ी समस्याओं के निदान के तरीके भी बताए।

दरियाबाद क्षेत्र के कुशफर निवासी शिव नरायन ने पूछा कि उनके गांव के 196 लोगों को पंजीकरण के बाद भी पीएम सम्मान निधि नहीं मिल रही। इस पर बताया कि पंजीकरण के साथ जो बैंक खाता लगाया है उस बैंक खाते से आधार को लिक कराने के बाद संबंधित दस्तावेज कार्यालय में जमा करें या वाट्सएप नंबर पर भेजें। यह भी बताया कि अब तक 40 हजार लोगों के आधार नंबर, बैंक एकाउंट आदि सही कराए जा चुके हैं। प्रत्येक तहसील में एक-एक व जिला मुख्यालय पर उनके कार्यालय में चार कर्मचारी इसी कार्य में लगे हैं। इसके लिए पांच लाख 28 हजार 231 लोगों का पंजीकरण हुआ जिसमें चार लाख 71 हजार लोगों को अब तक पात्र घोषित किया जा चुका है।

सुनील यादव के सवाल पर बताया कि सरकारी कर्मचारी, डॉक्टर, आयकर दाता जैसे लोग पीएम सम्मान निधि के पात्र नहीं हैं। बीज भंडारों पर अनुदान पर धान के बीज व हरी खाद के लिए ढैंचा भी उपलब्ध होने की बात कही। नितेश मिश्र गांव स्तर पर कृषि योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में पूछा तो बताया कि प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर प्राविधिक सहायकों की तैनाती है जो किसानों का सहयोग करते हैं। नरेंद्र मोहन यादव को खाद बिक्री लाइसेंस बनवाने के लिए जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में संपर्क करने का सुझाव दिया। शौर्य शुक्ल ने फूलों की खेती करने में विभागीय की ओर से मिलने वाले अनुदान के बावत पूछा। इस पर उन्होंने बताया कि कि इसके लिए 50 फीसदी अनुदान उद्यान विभाग देता है। मेंथा फसल की सरकारी स्तर पर खरीद के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए बताया कि यूपी के कुल मेंथा उत्पादन में 80 फीसदी हिस्सा बाराबंकी जिले का है। लेकिन सरकारी स्तर पर मेंथा ऑयल की खरीद नहीं होती। टिड्डी दल के बारे में कहा कि फिलहाल टिड्डी दल यहां तक नहीं आएगा। विवके तिवारी के सवाल पर कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए यूपी एग्री कल्चर डॉटकॉम पर पंजीकरण कराने का सुझाव दिया।

अबू तलहा ने मुर्गी फार्म योजना के बारे में पूछा तो बताया कि मुर्गी का मीट व अंडा उत्पादन के लिए पांच साल तक ब्याज मुक्त ऋण दिया जाता है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस