Move to Jagran APP

यूपी के इस जिले के 50 हजार किसानों के खाते में नहीं आएगी Kisan Samman Nidhi, पहले करना होगा ये काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की। उनके बटन दबाते ही जिले के किसानों के खातों में भी सम्मान निधि की धनराशि भेजी जाने लगी। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम देखने के लिए हैदरगढ़ के कृषि विज्ञान केंद्र पर कृषि विभाग के अधिकारी व किसान एकत्र हुए।

By Prem Shankar Edited By: Abhishek Pandey Tue, 18 Jun 2024 06:54 PM (IST)
यूपी के इस जिले के 50 हजार किसानों के खाते में नहीं आएगी Kisan Samman Nidhi, पहले करना होगा ये काम
चार लाख 10 हजार किसानों को जारी की गई सम्मान निधि

संवाद सूत्र, बाराबंकी। वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की। उनके बटन दबाते ही जिले के किसानों के खातों में भी सम्मान निधि की धनराशि भेजी जाने लगी। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम देखने के लिए हैदरगढ़ के कृषि विज्ञान केंद्र पर कृषि विभाग के अधिकारी व किसान एकत्र हुए।

किसान सम्मान निधि योजना के नोडल अधिकारी उप कृषि निदेशक श्रवण कुमार ने बताया कि जिले में चार लाख 10 हजार किसानों के खाते अपडेट हैं। 17वीं किस्त इनके खाते में भेजी जा रही है।

उन्होंने बताया कि जब योजना शुरू हुई थी, तब पांच लाख 60 हजार किसान सम्मान निधि के लिए चिह्नित किए गए थे, लेकिन सत्यापन में मृतक, आयकर दाता जैसे किसानों की छटनी की गई। भूमि अंकन, आधार से बैंक खाते की फीडिंग व ई-केवाईसी को अनिवार्य किया गया। 50 हजार से ज्यादा किसानों का डाटा अब भी अपडेट नहीं हो सका है। इनमें 27 हजार किसान अभी ऐसे हैं, जिनके बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हो सके हैं। इसके अलावा अन्य किसानों का भूमि अंकन व ई-केवाईसी नहीं हो सका है।

उप कृषि निदेशक ने बताया कि जिन किसानों का ई-केवाईसी नहीं हुआ है, वे अपनी संबंधित बैंक से करा लें। ई-केवाईसी कराने के बाद सम्मान निधि की धनराशि आ जाएगी।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा में झटके के बाद अलर्ट मोड में भाजपा, यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू; समीक्षा के लिए दिग्गजों ने डाला डेरा