-मुख्यमंत्री की घोषणा पर हुआ अमल, 13 आश्रितों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता

-दो आश्रितों को जमीन का पट्टा भी, किसान दुर्घटना व आम आदमी बीमा योजना के साथ पारिवारिक सहायता योजना के तहत भी मिलेगा लाभ

संवादसूत्र, बाराबंकी : करीब एक माह पहले देवा क्षेत्र में स्प्रिट पीने से मरने वाले 13 लोगों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता सोमवार को दी गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना के तुरंत बाद आर्थिक सहायता की घोषणा की थी, जिस पर अब अमल हुआ। इनमें से आठ आश्रितों को मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना तथा एक आश्रित को आम आदमी बीमा योजना का भी लाभ मिलेगा। दो भूमिहीन आश्रितों को जमीन का पट्टा भी दिया जाएगा। राष्ट्रीय पारिवारिक सहायता योजना के तहत भी लाभ देने की प्रक्रिया चल रही है।

मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी गई धनराशि के 10 लाभार्थियों को चेक का वितरण सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित लोक सभागार में किया गया। ग्राम नवाबगंज तहसील क्षेत्र के ग्राम मुनियापुरवा निवासी मृतक रामफल की पत्नी अनीता देवी, ग्राम ढिढोरा निवासी मृतक राकेश की आश्रित रताना, सलारपुर निवासी मृतक सत्यनाम की पत्नी सावित्री, ग्राम रीवां निवासी मृतक उमेश यादव के पिता रामहर्ष, कस्बा देवा निवासी मुन्ना पुत्र हसनू की पत्नी सीमा, ग्राम टेराकला निवासी मृतक बहादुर के आश्रित पुत्रों को दो लाख रुपये आर्थिक सहायता की चेक के साथ ही मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के तहत लाभान्वित करने के लिए पत्रावली तैयार कर बीमा कंपनी को प्रेषित की गई है।

सांसद व जिलाध्यक्ष के अलावा विधायक, विधायक दरियाबाद की मौजूदगी में डीएम अखिलेश तिवारी व एसपी अनिल कुमार ने लाभार्थियों को सहायता दी।

इन्हें मिले सिर्फ दो लाख : तहसील फतेहपुर के ग्राम मोहम्मदपुर निवासी मृतक शिव प्रकाश की पत्नी केतकी देवी, तहसील रामनगर के ग्राम थालखुर्द निवासी मृतक कांशीराम की पत्नी गीता व मृतक अवनीश की पत्नी सरस्वती, तहसील नवाबगंज के ग्राम जसनवारा निवासी मृतक माता प्रसाद के पुत्र अनिल कुमार व देव गांव निवासी मृतक नौमीलाल की पत्नी निर्मला को दो-दो लाख रुपये आर्थिक सहायता की चेक दी गई। नौमीलाल का पोस्टमार्टम न होने के कारण आम आदमी बीमा योजना के तहत उसकी पत्नी को लाभान्वित करने के लिए पत्रावली स्वीकृत की गई है।

इन्हें मिला जमीन का पट्टा भी : तहसील नवाबगंज के ग्राम मुनियापुरवा मजरे तासपुर निवासी मृतक कमलेश की पत्नी श्यामदुलारी व ग्राम कुरखिला निवासी मृतक राम सुरेश की पत्नी पुष्पा देवी को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता के साथ ही कच्चा ढाई-ढाई बीघा कृषि योग्य जमीन का पट्टा भी किया गया। इन्हें मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वजनहित बीमा योजना का भी लाभ देने के लिए पत्रावली स्वीकृत की जा चुकी है जिसके तहत चार-चार लाख रुपये मृतक आश्रितों को मिलने का प्राविधान है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप