Move to Jagran APP

दुकानों में हो रहा घरेलू गैस सि¨लडर का उपयोग

संवाद सहयोगी, अतर्रा : नगर में चाय-नाश्तों की दुकानों पर घरेलू गैस सि¨लडर का उपयोग किया

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 08:21 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 08:21 PM (IST)
दुकानों में हो रहा घरेलू गैस सि¨लडर का उपयोग
दुकानों में हो रहा घरेलू गैस सि¨लडर का उपयोग

संवाद सहयोगी, अतर्रा : नगर में चाय-नाश्तों की दुकानों पर घरेलू गैस सि¨लडर का उपयोग किया जा रहा है। रसोई गैस के दुरुपयोग पर रोक लगाने के लिए स्थानीय प्रशासन और जिला पूर्ति विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

loksabha election banner

नगर में खुली मिठाई, चाय-नाश्ते की दुकानों में नियमों को ताक पर रखकर घरेलू गैस सि¨लडर का इस्तेमाल हो रहा है। कस्बा क्षेत्र की गुमटियों में ही नही बल्कि मिठाई के बड़े दुकानदार अपने व्यापार के लिए घरेलू गैस सि¨लडर उपयोग कर रहे हैं। कई दुकानदारों ने अपने नाम पर व्यावसायिक सि¨लडर का रजिस्ट्रेशन तो करा रखा है। लेकिन ये सि¨लडर महंगा होने की वजह से सब्सिडी वाले घरेलू सि¨लडर का उपयोग खुलेआम करते हैं। सब्सिडी वाला सि¨लडर सस्ता होने की वजह से शहर के मुख्य चौराहे से लेकर विभिन्न मार्गों तक कई दुकानदार और ठेले वालों के पास व्यावसायिक गैस सि¨लडर का कनेक्शन नहीं है। वह घरेलू गैस सि¨लडर का उपयोग कर रहे हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि व्यापार के लिए व्यावसायिक गैस सि¨लडर का उपयोग करना अनिवार्य है। कई दुकानदार कार्रवाई से बचने के लिए सामने तो व्यावसायिक सि¨लडर रखते हैं। लेकिन दुकान के अंदर वे भी घरेलू गैस सि¨लडर का उपयोग करते है। नगर में नाश्ते और मिठाई की लगभग 200 से अधिक दुकानें हैं। जिसमें मात्र 130 दुकानदारों द्वारा ही व्यावसायिक गैस सि¨लडर का रजिस्ट्रेशन कराया है। खास बात यह है कि इन सि¨लडर का खुलेआम उपयोग होने के बाद भी खाद्य विभाग का इस ओर कोई ध्यान ही नहीं है। न ही इस पर कोई कार्रवाई की जा रही है।

- नगर में व्यवसायिक दुकानों में घरेलू सि¨लडर उपयोग करने का मामला संज्ञान में आया है। पूर्ति निरीक्षक द्वारा ऐसे दुकानदारों को चिन्हित कराकर कार्यवाही की जाएगी।

-सुशील ¨सह, तहसीलदार

इनसेट

20 रुपये किलो तक सस्ता है घरेलू सि¨लडर

बांदा : व्यापारिक गैस सि¨लडर 19 किलो का होता है। यह वर्तमान में 1228 रुपये का मिलता है। घरेलू गैस सि¨लडर 14.200 किलो को होता है। वर्तमान यह सि¨लडर 696 रुपये का मिल रहा है। ऐसे में व्यापारिक गैस सि¨लडर में गैस की कीमत घरेलू गैस सि¨लडर से लगभग 16 रुपये किलो सस्ती पड़ती है। वहीं सब्सिडी मिलने की दशा में यह गैस लगभग 31 सि¨लडर किलो तक वर्तमान में सस्ती पड़ रही है। इस कारण ज्यादातर दुकानदार घरेलू गैस सि¨लडर का उपयोग कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.