Move to Jagran APP

उमरी के प्रधान से आज वर्चुअल संवाद करेंगे पीएम

संवाद सहयोगी बबेरू ग्राम पंचायत उमरी में जिला मंडल से लेकर लखनऊ व दिल्ली तक के अफसरों न

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 06:24 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 06:24 PM (IST)
उमरी के प्रधान से आज वर्चुअल संवाद करेंगे पीएम

संवाद सहयोगी, बबेरू : ग्राम पंचायत उमरी में जिला, मंडल से लेकर लखनऊ व दिल्ली तक के अफसरों ने डेरा जमा लिया है। पीएम मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम की तैयारियों के लिए लखनऊ से जल जीवन मिशन के निदेशक अखंड प्रताप सिंह, मुख्य चीफ इंजीनियर आलोक सिन्हा व दिल्ली के अफसर पहुंच गए हैं। यहां वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का रिहर्सल कराया। इस बीच अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल सहित सामुदायिक शौचालय व जल जीवन मिशन आदि का निरीक्षण किया। वर्चुअल संवाद के लिए देर शाम तक इंटर कनेक्टीविटी न मिलने से अधिकारियों की धड़कनें बढ़ी रहीं।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गांधी जयंती के मौके पर जल जीवन मिशन के तहत देश भर में कई प्रधानों से वर्चुअल संवाद करेंगे। इसके लिए बबेरू ब्लाक की ग्राम पंचायत उमरी का भी चयन किया गया है। यहां के ग्राम प्रधान गिरिजाकांत तिवारी से प्रधानमंत्री वर्चुअल संवाद करेंगे। संवाद कार्यक्रम में किसी तरह की चूक न रह जाए, इसके लिए तीन दिनों से अफसर उमरी गांव में डेरा डाले हैं। शुक्रवार को मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह और जिलाधिकारी अनुराग पटेल, एडीएम संतोष बहादुर सिंह व एमपी सिंह के अलावा एसडीएम वंदिता श्रीवास्तव व बीडीओ प्रभात कुमार द्विवेदी आदि पहुंचे। ग्राम पंचायत में कार्यक्रम स्थल की तैयारियां देखी साथ ही सामुदायिक शौचालय व जल जीवन मिशन के तहत बनी पेयजल टंकी आदि का भी जायजा लिया।

दोपहर में लखनऊ से जल जीवन मिशन के निदेशक अखंड प्रताप सिंह, मुख्य चीफ इंजीनियर आलोक सिन्हा, दिल्ली से देवी न जी और यूनोप्स (जल जीवन मिशन-2) से सौरभ भी पहुंचे। इस दौरान पीएम के वर्चुअल संवाद के लिए कनेक्टीविटी न मिलने पर मंडलायुक्त व डीएम परेशान हो गए। उन्होंने दूर संचार प्रबंधक के साथ काफी देर पसीना बहाया। काफी मशक्कत के बाद कनेक्टविटी मिली और फिर दोबारा चली गई। देरशाम तक दूर संचार के अधिकारी परेशान रहे। लेकिन सफलता नहीं मिली। मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने टीडीएम से साफ शब्दों में कहा कि पीएम के वर्चुअल कार्यक्रम में इंटरकनेक्टीविटी की कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। अन्यथा इसके लिए वह खुद जिम्मेदार होंगे।

---------------------

अधिकारियों ने कराया रिहर्सल

बबेरू : उमरी ग्राम प्रधान गिरिजाकांत को एलईडी स्क्रीन के सामने खड़ा करके कई घंटे तक रिहर्सल कराया गया। दिल्ली व लखनऊ से आए अफसरों ने प्रधानमंत्री से संवाद करने के तरीके बताए। कहीं कोई चूक न हो जाए इसके लिए अधिकारी प्रधान को बार-बार संवाद के वाक्य समझाते रहे।

---------------------

पहली बार चमकी उमरी ग्राम पंचायत

बबेरू ग्रामीण से अलग हुई ग्राम पंचायत उमरी में बिना कोई प्रयास कई समस्याएं दूर हो गईं। पीएम मोदी के संवाद कार्यक्रम को लेकर बड़े अफसरों के डेरा जमाने का लाभ ग्रामीणों को मिला। यहां की ध्वस्त गलियां व सड़कें चमचमा रही हैं तो सफाई कर्मियों की फौज पूरे गांव को स्वच्छ करने में रात-दिन एक कर रही है। फागिग से लेकर चूना-कलई डालने का कार्य लगातार हो रहा है। यहां के सभी हैंडपंप धड़ल्ले से चल रहे हैं। पूर्व माध्यमिक विद्यालय सामुदायिक शौचालय व अन्य सरकारी संपत्तियों के मानो दिन बहुर गए हों।

------------------------

ग्रामीणों को मिल रही निर्बाध बिजली

ग्राम पंचायतों में भले ही बिजली विभाग का 20 घंटे आपूर्ति का रोस्टर हो, पर इन दिनों ग्रामीणों की बल्ले-बल्ले है। उनके यहां दिन हो या रात एक मिनट के लिए भी बिजली नहीं जा रही है। शहर की तर्ज पर कूलर-पंखा आदि का लुत्फ ग्रामीण उठा रहे हैं। अन्यथा यहां रात में कई बार बिजली लोगों की नींद उड़ाती रही है।

---------

पीएम मोदी का बबेरू से विशेष लगाव

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बबेरू से गहरा नाता है। वर्ष 2019 में कुंभ मेले में पीएम मोदी ने बबेरू के तीन सफाई कर्मियों के पैर पूजे थे। तब से बबेरू चर्चा में हैं। इसके बाद बबेरू का दो बार अपने हृदय की गहराइयों से नाम लिया है। इसको लेकर तहसील क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर है। 27 जून को मोदी ने मन की बात में बबेरू ग्राम अधावं की सराहना जल संरक्षण को लेकर की थी। अब जल मिशन के तहत ग्राम उमरी में वर्चुअल संवाद कराने से यहां के लोगों में बेहद खुशी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.