Move to Jagran APP

अब सड़क किनारे नहीं डंपिंग ग्राउंड में फेका जाएगा कचरा

जागरण संवाददाता, बांदा : केंद्र व प्रदेश सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरों को चमकाने

By JagranEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 05:44 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 05:44 PM (IST)
अब सड़क किनारे नहीं डंपिंग ग्राउंड में फेका जाएगा कचरा
अब सड़क किनारे नहीं डंपिंग ग्राउंड में फेका जाएगा कचरा

जागरण संवाददाता, बांदा : केंद्र व प्रदेश सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरों को चमकाने की कवायद में लगी हैं। नगर निकायों ने शहर व कस्बों को काफी हद तक खुले में शौच मुक्त तो करा लिया, लेकिन सड़कों के किनारे लगे कूड़े-कचरे के ढेर इसमें पलीता लगा रहे हैं। अब इससे निपटने की कवायद शुरू हो गई है। कूड़े-कचरे के ढेर सड़कों के किनारे नजर नहीं आएंगे। इसके लिए डं¨पग ग्राउंड स्थलों का चयन किया जाएगा। निदेशक ने जिलाधिकारियों से इस संबंध में प्रगति रिपोर्ट माह भर में मांगी है।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों को स्वच्छ बनाने के लिए शहर व नगरीय क्षेत्र में कूड़ा डं¨पग ग्राउंड बनाया जाएगा। शासन के आदेश पर डीएम ने इसके लिए सभी एसडीएम को शहरी क्षेत्र में आबादी से दूर भूमि चिह्नित करने का निर्देश दिया है। शहर व कस्बों को स्वच्छ करते हुए वहां निवास करने वालों को संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए शासन ने नई योजना बनाई है। अब किसी भी नगर पालिका परिषद या नगर पंचायत क्षेत्र में सड़क किनारे कूड़ा-कचरा एकत्र करने के बजाए सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत डं¨पग ग्राउंड बनाया जाएगा। डं¨पग ग्राउंड निर्माण कार्य शुरू हो सके, इसके लिए निदेशक शहरी विकास ने डीएम को पत्र भेजकर नगर पालिका व नगर पंचायत क्षेत्र के समीप डेढ़ एकड़ निश्शुल्क भूमि आवंटित करने को कहा है। निदेशक का पत्र मिलने के बाद डीएम हीरालाल ने सभी एसडीएम को पत्र जारी करते हुए नगर पालिका क्षेत्र बांदा व अतर्रा तथा नगर पंचायत क्षेत्र नरैनी, बिसंडा, ओरन, ¨तदवारी, बबेरू, मटौंध आदि में आबादी से दूर सरकारी डेढ़ एकड़ भूमि चिह्नित कर कूड़ा डं¨पग ग्राउंड के नाम अंकित कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

-----------

केन में जा रहा शहर का कचरा

नगर पालिका क्षेत्र बांदा में शहर के बाहर निकलते ही सड़कों के किनारे कूड़े व कचरे के ढेर लगे हैं। केन नदी में पुल ने निकट राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे पालिका महीनों से कूड़ा फेंकवा रही है। जबकि यह कूड़ा बहकर बारिश में नदी में जाता है। एक तरफ नदियों की स्वच्छता पर सरकार करोड़ों खर्च कर रही है तो दूसरी तरफ पालिका नदियों को कचड़े से पाट रही है।

---------

-कूड़ा डं¨पग ग्राउंड बनने के बाद लोगों को संक्रामक बीमारियों के साथ ही दुर्गंध जैसी समस्या से भी निजात मिलेगी। निदेशालय के निर्देशानुसार स्थलों का चयन किया जा रहा है। माह भर में नही कवायद शुरू हो जाएगी।-डीएम हीरालाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.