Move to Jagran APP

नहीं मिला कर्मी तो प्रधान ने खुद उठाया सफाई का जिम्मा

संवाद सूत्र खप्टिहाकलां मन में कुछ करने की लगन हो तो अव्यवस्था भी बौनी साबित हो जाती ह

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 07:38 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 07:38 PM (IST)
नहीं मिला कर्मी तो प्रधान ने खुद उठाया सफाई का जिम्मा
नहीं मिला कर्मी तो प्रधान ने खुद उठाया सफाई का जिम्मा

संवाद सूत्र, खप्टिहाकलां : मन में कुछ करने की लगन हो तो अव्यवस्था भी बौनी साबित हो जाती है। ऐसा ही कुछ संदेश सोमवार को पैलानी क्षेत्र के गांव खैरेई के प्रधान ने दिया। गांव में सफाई कर्मी की नियुक्ति न होने पर गंदगी देख व खुद झाड़ू लेकर सफाई करने लगे और तीन घंटे तक इस अभियान को चलाकर गांव को स्वच्छ बनाने का संदेश दिया। मुखिया को झाड़ू लगाता देख गांव के लोग भी आगे आए और उनका सहयोग किया।

loksabha election banner

ग्राम प्रधान का पद मिलने के बाद जहां लोग खुद का रहन-सहन बदल लेते हैं और बेहतरीन पोषाक व चमचमाते वाहन में चलने लगते हैं, वहीं क्षेत्र के खैरेई गांव में ग्राम प्रधान इन सबसे अलग हैं। ग्राम प्रधान गोलेलाल सुबह छह बजे नियमित उठते हैं और बिना कोई झिझक झाड़ू उठाते हैं। सभी दरवाजों से लेकर स्कूल व मंदिर परिसर तक साफ सुथरा करते हैं। करीब तीन घंटे लगातार सफाई करने के बाद प्रधानी से संबंधित अन्य कार्य में जुट जाते हैं। इतना ही नहीं वह अपने दायित्वों को भी पूरी ईमानदारी व लगन से निभाते हैं। गोरेलाल निषाद ने बताया कि एक मार्च से ग्राम पंचायत में सफाई कर्मी नहीं है। यहां के सफाई कर्मी कृष्ण कुमार को निलंबित कर दिया गया था। ऐसे में गांव में गंदगी और जल भराव न हो इसलिए खुद उन्होंने झाड़ू उठाया है। वह कहते हैं कि पहले तो लोग तरह-तरह की बाते करते थे, पर अब वह उनकी इस मुहिम में साथ आ रहे हैं। कर्मी न होने के चलते ग्राम प्रधान सफाई का खुद जिम्मा संभाल लिया है। निरंतर एक माह से प्राथमिक विद्यालय उसरा डेरा में सफाई का कार्य करते हैं, जिससे नौनिहालों को स्वच्छता परक शिक्षण कार्य कराया जा सके। गांव में ही लक्ष्मण की लड़की की शादी है, इसलिए उनके दरवाजे पर भी झाड़ू लगाया। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी की तैनाती के लिए डीपीआरओ से कहा है, लेकिन अभी नतीजा कुछ नहीं निकला है। जब हम अपना घर साफ कर सकते हैं तो गांव भी तो हमारा ही है। इसमें कौन सी झिझक।

------------------------

ग्राम प्रधान गोरेलाल स्वच्छता प्रहरी

उप जिलाधिकारी पैलानी सुरभि शर्मा और तहसीलदार पैलानी तिमिराज सिंह ने ग्राम प्रधान गोरेलाल को स्वच्छता का प्रहरी बताया। कहा कि इससे न सिर्फ गांव की साफ-सफाई होगी, बल्कि गांव के युवाओं में सफाई व गांव के समर्पण के प्रति आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। ग्राम प्रधान ने अपने कर्तव्यनिष्ठ होने का भी प्रमाण दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.