Move to Jagran APP

कोरोना महामारी से निपटने को मिले आठ करोड़

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए राज्य आपदा मोचक निधि से चित्रकूटधाम मंडल को आठ करोड़ रुपये की धनराशि मिली है। चारों जिलों को दो-दो करोड़ रुपये अवमुक्त किए गए हैं। इस धनराशि से गरीबों के लिए भोजन सामग्री खरीदी जाएगी। वहीं क्वारंटाइन केंद्रों में ठहरे यात्रियों के खाने-पीने का इंतजाम होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 05:25 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:03 AM (IST)
कोरोना महामारी से निपटने को मिले आठ करोड़
कोरोना महामारी से निपटने को मिले आठ करोड़

जागरण संवाददाता, बांदा : कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए राज्य आपदा मोचक निधि से चित्रकूटधाम मंडल को आठ करोड़ रुपये की धनराशि मिली है। चारों जिलों को दो-दो करोड़ रुपये अवमुक्त किए गए हैं। इस धनराशि से गरीबों के लिए भोजन सामग्री खरीदी जाएगी। वहीं क्वारंटाइन केंद्रों में ठहरे यात्रियों के खाने-पीने का इंतजाम होगा।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए देश को लॉकडाउन किया गया है। इससे दूर-दराज महानगरों में बंदी से हजारों मजदूर वापस अपने वतन लौटे हैं। कोरोना की संदिग्धता पर उन्हें जिले में क्वारंटाइन पर रखा गया है। इसके लिए सभी कस्तूरबा विद्यालयों व कॉलेजों सहित 370 ग्राम पंचायतों के विद्यालयों को आश्रय केंद्र बनाए गए हैं। यहां सात हजार से ज्यादा लोग क्वारंटाइन में 14 दिन का समय काट रहे हैं। प्रशासन व समाजसेवी संगठन इनके खाने-पीने का इंतजाम कर रहे हैं। इसके अलावा गरीब व भिखारी भी बंदी के चलते भुखमरी की कगार पर हैं। शासन ने क्वारंटाइन किए यात्रियों और गरीबों का पेट भरने के लिए मंडल में आठ करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है। इसके तहत चारों जिलों को दो-दो करोड़ रुपये राज्य आपदा मोचक निधि से दिए गए हैं। शासन की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने धनराशि जारी करते हुए कहा है कि सक्षम अधिकारी वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृत के बाद यह पैसा खर्च कर सकेंगे। इस धनराशि चारों जिलों में संचालित हो रहे अस्थायी आश्रय स्थलों, आम रसोई घरों व अन्य स्थानों पर ठहरे राहगीरों के भोजन का इंतजाम होगा। प्रशासन भोजन सामग्री, फूड पैकेट की व्यवस्था कर गरीबों में वितरण कराएगा। ताकि कोई भी ऐसी बंदी में भूखा न रहे।

-----------

50 लाख से खरीदे जाएंगे उपकरण :

नोवल कोरोना वायरस से बचाव व प्रबंधन के लिए शासन ने जिले को राज्य आपदा मोचक निधि से अतिरिक्त 50 लाख रुपये दिए हैं। इस धनराशि से स्वास्थ्य विभाग कोरोना संभावित मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक उपकरण व कंज्यूमेबल आदि खरीदे जाएंगे। क्वारंटाइन वार्ड की स्थापना की जाएगी। प्रमुख सचिव ने कहा है कि जिलाधिकारी की सहमति से मेडिकल कॉलेज प्राचार्य इस धनराशि से उपकरण खरीद सकेंगे।

-------

-कोरोना महामारी से निपटने के लिए शासन से यह धनराशि आवंटित की गई है। इस धनराशि का उपयोग शासन की गाइड लाइन के अनुरूप किया जाएगा। प्रभावित ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत देने का काम किया जाएगा।

-डा.मुकेश कुमार, प्राचार्य, राजकीय मेडिकल कॉलेज, बांदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.