Move to Jagran APP

परेशान किसानों ने पावर हाउस में की तालाबंदी

संवादसूत्र जसपुरा : पैलानी तहसील के जिला स्तरीय समाधान दिवस में जिलाधिकारी को पैलानी क्षेत्र के

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 10:18 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 10:18 PM (IST)
परेशान किसानों ने पावर हाउस में की तालाबंदी
परेशान किसानों ने पावर हाउस में की तालाबंदी

संवादसूत्र जसपुरा : पैलानी तहसील के जिला स्तरीय समाधान दिवस में जिलाधिकारी को पैलानी क्षेत्र के किसानों ने विद्युत आपूर्ति में हो रही कटौती एवं लो वोल्टेज के संबंध में प्रार्थना पत्र देकर सुधार की मांग की थी। समस्या का निस्तारण न होने पर आक्रोशित किसानों रविवार को गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने पावर हाउस में तालाबंदी कर केंद्र के बाहर अनशन किया।

loksabha election banner

बीते दिनों जिलाधिकारी ने तहसील समाधान दिवस में बिजली विभाग के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए सुधार का आश्वासन दिया था। पांच दिन व्यतीत हो जाने के बाद भी अभी तक किसानों की इस समस्या का कोई निदान नहीं हुआ। इससे परेशान किसानों ने पावर हाउस के बाहर पहुंचकर जमकर नारेबाजी की। उन्होंने बताया कि इस समय मात्र 5-8 घंटे लो वोल्टेज के साथ बिजली आपूर्ति की जा रही है। किसानों का कहना है किसान सालभर में मात्र एक फसल लेते हैं। विद्युत बिल का भुगतान पूरे साल का करते हैं। लेकिन इन चार महीनों में भी सही आपूर्ति नहीं मिल पाती है। इस कारण किसान खेतों की ¨सचाई समय से नहीं कर पा रहा है। फसल न होने से वह आत्महत्या तथा पलायन करने को मजबूर है। लो वोल्टेज के कारण विद्युत मोटर जलने की भी हमेशा संभावना बनी रहती है। सूखे क्षेत्र में ¨सचाई न हो पाने के कारण किसान बर्बाद है। किसानों ने अपनी समस्या का निदान ना होते देखा तो सुबह 11 बजे जसपुरा पावर हाउस पहुंचकर कर्मचारियों को बाहर कर दिया। पावर हाउस को बंद कर वहां ताला लगा दिया । साथ ही दर्जनों किसान अनशन में बैठ गए। कर्मचारियों व किसानों ने अलग-अलग तरीके से उच्चाधिकारियों को फोन से एवं पत्र के माध्यम से अवगत कराया। किसानों ने चेतावनी दी है कि यदि समस्या का निदान निर्धारित समय में नहीं किया गया तो 13 नवंबर को जसपुरा के मुख्य चौराहे में बांदा हमीरपुर राजमार्ग को बंद कर देंगे। मांग पूरी होने तक अनशन पर बैठे रहेंगे। इस दौरान जसपुरा, गडरिया, अमारा, बरहेटा, सिकहुला, नारजिता, रैपुरा, रामपुर, नारायण, बुधेड़ा, मवईघाट, गौरीकला, ¨सधनकलां, बहुन्ड्री सहित दर्जनों गांव के किसान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.