Move to Jagran APP

तरक्की की राह में सही सूचनाओं का योगदान अहम: डीआइजी

चित्रकूटधाम परिक्षेत्र के डीआईजी (पुलिस) दीपक कुमार ने राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण के 7

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 10:38 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 06:02 AM (IST)
तरक्की की राह में सही सूचनाओं का योगदान अहम: डीआइजी

जागरण संवाददाता, बांदा : चित्रकूटधाम परिक्षेत्र के डीआइजी (पुलिस) दीपक कुमार ने राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण के 78वीं आवृत्ति के दो दिवसीय प्रशिक्षण के समापन अवसर पर कहा कि देश की तरक्की की राह में सही सूचनाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। भारत सरकार के निर्देश पर चयनित सैंपल इकाइयों में घरेलू पर्यटन व और परिवारों के माइग्रेशन की सूचनाएं निर्धारित अनुसूचियों में पूरी गंभीरता के साथ भरी जाएं।

loksabha election banner

विकास भवन स्थित अर्थ एवं संख्या उप निदेशक कार्यालय में बुधवार को उन्होंने सहायक सांख्यिकी अधिकारियों की ओर से किए जा रहे सर्वे के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने एनएसएसओ के गठन से लेकर अब तक किए गए योगदान के बारे में भी बताया। दो दिवसीय नेशनल सैंपल सर्वे के प्रशिक्षण का शुभारंभ मंगलवार को चित्रकूटधाम मंडल आयुक्त गौरव दयाल ने किया था। डीआइजी दीपक कुमार ने जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारियों को आश्वस्त किया कि क्षेत्र में सूचनाएं एकत्र में उनके सर्वेक्षण कर्ताओं को पुलिस विभाग की ओर से अपेक्षित सहयोग मिलेगा। डीआईजी ने विकास के विभिन्न आयामों को बताया। सतत विकास लक्ष्य 2030 के संबंध में भी उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से गहन विचार-विमर्श किया। प्रशिक्षण के समापन पर नियोजन विभाग के उप निदेशक एस एन त्रिपाठी ने डीआईजी दीपक कुमार का स्वागत किया। उप निदेशक ने कहा कि प्रशिक्षण में सर्वेक्षण को निर्धारित अवधि में पूरा किया जाएगा। जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी संजीव बघेल ने शिक्षा पेयजल, ग्राम्य विकास, खाद्य एवं रसद संबंधी विभिन्न बिदुओं का प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में डीएसटीओ महोबा विनोद कुमार कुशवाहा, हमीरपुर की अर्चना वर्मा, चित्रकूट से सुरेश कुमार शिवहरे समेत सुजान सिंह, प्रमोद कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.